Follow Us:

हिमाचल को मिली बाल मुख्यमंत्री, 12 जून को बाल विधानसभा सत्र

डेस्क |

हिमाचल के सुंदरनगर से 10वीं की छात्रा जान्हवी शर्मा को हिमाचल प्रदेश का बाल सीएम बनाया गया है. वे 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस पर आयोजित होने वाले विधानसभा के विशेष सत्र में राज्य की अगुवाई करेंगी.

प्रदेश के मंडी जिला की जान्हवी बाल विधानसभा में मुख्यमंत्री चुनी गई. अब बाल सरकार का चयन होना है. हिमाचल विधानसभा के स्पीकर कुलदीप पठानिया ने कहा कि देशभर के 17 साल से कम उम्र के 1108 बच्चों में से 68 बाल विधायक चुन लिए गए हैं.

पठानिया ने कहा कि 12 जून को बच्चे विधायक, स्पीकर, मंत्री और मुख्यमंत्री की भूमिका में नजर आएंगे. 68 बाल विधायकों में से 63 बच्चे हिमाचल प्रदेश से संबंध रखने वाले हैं, जबकि पांच बाहरी राज्यों के है। उन्होंने कहा कि जल्द प्रोटेम स्पीकर का चयन किया जाएगा, जो बाल विधायकों को शपथ दिलाएगा। इसके बाद कैबिनेट गठन, नेता प्रतिपक्ष और स्पीकर का चयन होगा.

कुलदीप पठानिया ने कहा कि बाल श्रम निषेध दिवस पर परसो बाल विधानसभा लगेगी. इसमें बाल विधायक अपने-अपने प्रश्न संबंधित विभागों से पूछेंगे. जिनका बाल मंत्री जवाब देंगे। बच्चे देश का भविष्य होते हैं. उन्हें भविष्य की चुनौतियों के लिए तैयार करने के उद्देश्य से बाल सत्र का आयोजन किया जा रहा है. इसकी प्रक्रिया अप्रैल माह से चल रही है.