Follow Us:

हिमाचल सरकार मंडप ने IITF में किया उत्कृष्ट प्रदर्शन, केंद्रीय मंत्री ने रजत पदक से किया सम्मानित

समाचार फर्स्ट डेस्क |

38वीं भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले की अध्यक्षता करते हुए केन्द्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने हिमाचल सरकार के मंडप को उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए रजत पदक से सम्मानित किया गया। बिहार और उत्तराखण्ड के मंडपों को स्वर्ण और कांस्य पदक मिला। भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय व्यापार मेले में उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए हिमाचल मंडप पहली बार अग्रणी पुरस्कार से पुरस्कृत किया गया है।

उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने इस अवसर पर बधाई देते हुए आशा व्यक्त की कि इस पुरस्कार से जून, 2019 में आयोजित की जाने वाली ग्लोबल इंवेस्टर मीट में सभी क्षेत्रों में निवेश को गति मिलेगी।

भारतीय अन्तर्राष्ट्रीय व्यापार मेले का आयोजन प्रतिवर्ष प्रगति मैदान नई दिल्ली में इण्डिया व्यापार संवर्धन संगठन ने 14 से 27 नंबवर तक किया जाता है। निदेशक हिमाचल मंडप ने अवगत करवाया कि इस वर्ष ग्रामीण उद्यम को मध्यनजर रखते हुए हिमाचल मंडप ने प्रदेश के ग्रामीण उद्यमों द्वारा बनाए गए परम्परागत उत्पाद जैसे कुल्लू व किन्नौरी शॉल, चम्बा रूमाल, कांगड़ा व थंका पेंटिंग तथा कास्ट व मैटल क्रॉफट के साथ-साथ नेरवा के वृद्धजन संगठन द्वारा निर्मित फल उत्पाद व शिमला के स्टार्ट अप मैसर्ज ड्रापलैज एप्ल चिप्स को मुख्यत प्रदर्शित किया गया था।

हिमाचल मंडप के उद्घाटन अवसर पर मुख्य सचिव बी.के. अग्रवाल ने उद्योग विभाग के प्रयत्नों की सराहना करते हुए हैंडलूम तथा हैंडीक्राफट क्षेत्र में डिजाईन इम्प्रूवमेंट की दिशा में उत्कृष्ट कार्य करने के निर्देश दिए। भारतीय अंतरराष्‍ट्रीय व्यापार मेले के दौरान 21 नवम्बर को हिमाचल दिवस का आयोजन उद्योग मंत्री विक्रम सिंह की अध्यक्षता में हुआ। उन्होंने प्रदेश सरकार की प्राथमिकताओं को बताते हुए निवेशकों को प्रदेश में निवेश के लिए आमंत्रित किया। सांस्कृतिक संध्या समारोह में करनैल राणा के लोक गीतों तथा कुल्लू जिला के इन्द्र की नाटियों का दिल्ली में रह रहे हिमाचलवासियों ने लुत्फ उठाया।