Follow Us:

बनकर तैयार हुआ भव्य मर्यादा राम धाम, केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने जनता को किया समर्पित

जसबीर कुमार |

हमीरपुर के सुजानपुर विधानसभा में बीड़ बगेहड़ा में करीब 200 मीटर लंबे और 80 मीटर चौड़ाई वाले क्षेत्र में बनकर तैयार हुए भव्य मर्यादा पुरुषोत्तम राम धाम का लोकार्पण हो गया हैं, मंगलवार को केंद्रीय सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर एवं हिमाचल प्रदेश पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने यह धाम जनता को समर्पित किया गया.

केंद्रीय मंत्री सुबह 11 बजे यहां पहुंचें, और अपने निर्धारित कार्यक्रम के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का श्री गणेश किया. खंड विकास अधिकारी निशांत शर्मा ने बताया करीब 51 लाख रुपए की लागत से ये मर्यादा पुरुषोत्तम राम धाम बन कर तैयार हुआ है.

इस मर्यादा पुरुषोत्तम राम धाम में छोटी बड़ी करीब दो दर्जन भव्य सुंदर एवं शानदार प्रतिमाएं स्थापित करवाई गई हैं जो इस धाम के आकर्षण का केंद्र हैं करीब 2 फीट से लेकर 40 फीट तक इन मूर्तियों की लंबाई निर्धारित की गई है. तमाम मूर्तियां अपने आप में अलग ही सुंदरता का प्रदर्शन करती हुई नजर आएगी.

राम धाम में विशेष रुप से भव्य राम दरबार की बनाया गया है जहां बैठकर भजन कीर्तन सांस्कृतिक संध्या का आयोजन किया जा सकता है. इससे पहले यह कार्यक्रम में पहुंचे केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने धाम का लोकार्पण कार्यक्रम में उपस्थित एक नन्हीं देवी रूपी कन्या के हाथों से करवाया उन्होंने कन्या के हाथ में कैंची देकर उसके साथी विधिवत इस धाम का लोकार्पण किया.

इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने पूरे धाम का निरीक्षण किया और धाम के भीतर और क्या बेहतरीन हो सकता है इसको लेकर जानकारी दी. यह केंद्रीय मंत्री ने इस रामधाम का लोकार्पण करने वाली कन्या को अपनी गोद में बिठाकर यहां पर लगाए गए फूलों को झूलने का आनंद लिया. और कन्याओं को झूला भी झूलाया. पूरे धाम का निरीक्षण करने के बाद केंद्रीय मंत्री ने विशेष पूजा हवन ने भाग लिया.

वहीं उसके बाद यहां बनाए गए विशेष राम दरबार में पहुंचकर मर्यादा पुरुषोत्तम राम का आशीर्वाद लिया और भगवान राम के जयकारे लगाए. इस मौके पर केंद्रीय मंत्री ने यहां आयोजित जनसभा को संबोधित किया केंद्रीय मंत्री ने यहां दर्जनों कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास करते हुए इलाका वासियों को नई सौगात दी.

केंद्रीय मंत्री ने करीब 6 लाख से बनकर तैयार हुए बगेड़ा पंचायत भवन के द्वितीय तल का लोकार्पण किया. 16 लाख से बनकर तैयार हुए प्लास्टिक कचरा संग्रहण यूनिट पनोह का उद्घाटन, 33 लाख से बनकर तैयार होने वाले ड्डूहक पंचायत भवन का शिलान्यास, 33 लाख से बनने वाले पंचायत भवन मनीहाल का शिलान्यास, 40 लाख से बनने वाले पंचायत भवन पुरली का शिलान्यास, 95 लाख से बनने वाले कुठेड़ा पंचायत भवन का शिलान्यास, 35 लाख से बनने वाले मनिहाल पंचायत भवन का शिलान्यास किया,.

इसके साथ साथ सुजानपुर के विधुत डिविजन कार्यालय का शुभारंभ और चबूतरा एवं जंगलबेरी विद्युत सब डिवीजन कार्यालय का शुभारंभ किया. इसके बाद केंद्रीय मंत्री सुजानपुर मैदान में पहुंचे और यहां पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए ईट एंड फूड मेले का उद्घाटन किया यहां पर लगाए गए तमाम फूड स्टालों का निरीक्षण किया.