Follow Us:

मां-बेटे की किडनी खराब, इलाज को पैसे नहीं-लाचार पिता ने सरकार से लगाई मदद की गुहार

जसबीर कुमार |

हमीरपुर जिला के रैली जजरी पंचायत के जजरी गांव में मां और बेटा गंभीर किडनी रोग से जूझ रहे हैं. 48 वर्षीय मां सुरेशना देवी और 16 वर्षीय बेटा सुजल दोनों के बीमार होने के कारण परिवार पर दुखों का पहाड़ टूट पड़ा है. यह गरीब परिवार उपचार करवाने में भी सक्षम नहीं है. महिला का पति सुनील कुमार दिहाड़ी मजदूरी करता है. दोनों के इलाज पर करीब 5 लाख रूपये खर्च होंगे.

परिवार ने डीसी हमीरपुर देव श्वेता बनिक से वीरवार को मुलाकात कर मदद की गुहार लगाई है. आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण इलाज भी नहीं करवा पा रहे है. हालात ऐसे हैं कि यह परिवार बीपीएल में भी नहीं है जिस वजह से सरकार की योजनाओं का लाभ भी इस परिवार को नहीं मिल पा रहा है. बेहद गरीब यह परिवार अब प्रशासन और सरकार से मदद की गुहार लगा रहा है ताकि दोनों बीमार मां बेटे का इलाज संभव हो सके.

डीसी हमीरपुर देव श्वेता बनिक से मिलने पहुंची पीड़ित महिला सुरेशना देवी ने बताया कि उनकी किडनी फेल होने के कारण वह बीमारी से जूझ रहे हैं. साथ ही उनका 16 वर्षीय बेटा भी इसी बीमारी से लड़ रहा है .उन्होंने कहा कि अभी तक पीजीआई और अन्य अस्पतालों में दो से 3 लाख खर्च कर चुकी हैं लेकिन अब आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण उपायुक्त से मदद की गुहार लगाने के लिए पहुंची हैं.

लेकिन, विडंबना यह है कि बीपीएल में ना होने के कारण उनका आयुष्मान कार्ड भी नहीं बन पा रहा है. जिससे उन्हें इलाज करवाने में काफी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है . उन्होंने उपायुक्त से गुहार लगाई है कि उनका आयुष्मान कार्ड भी बनाया जाए ताकि उन्हें कुछ राहत मिल सके.

प्रतिनिधिमंडल के साथ आए समाजसेवी जगजीत सिंह ने बताया कि उन्हें इस परिवार की समस्या का पता चला तो उन्होंने पीजीआई में इनका अपने स्तर पर इलाज करवाया है. साथ ही आज उपायुक्त से मिलकर इनकी आर्थिक मदद और आयुष्मान कार्ड बनाने की गुहार लगाई गई है. उन्होंने कहा कि परिवार बहुत गरीब है और इलाज करवाने में अब आर्थिक स्थिति ठीक ना होना आड़े आ रही है. उन्होंने कहा कि अगर इनका आयुष्मान कार्ड बन जाता है तो मां-बेटे को इलाज में मदद मिल जाएगी.