Follow Us:

NIT हमीरपुर की अनोखी पहल, शिक्षा में गुणवता लाने के लिए चलाया ‘मिशन द्रोणाचार्य’

जसबीर कुमार |

जिला हमीरपुर के स्कूलों में शिक्षा में गुणवता लाने के उदेश्य से एनआईटी हमीरपुर ने अनोखी पहल करते हुए मिशन द्रोणाचार्य की शुरूआत की है. जिसके चलते अब रसायन, गणित और भौतिकी विज्ञान के छात्रों को प्रशिक्षित अध्यापक शिक्षा प्रदान करेंगे. बाकायदा एनआईटी संस्थान हमीरपुर के प्रशिक्षित प्रोफेसरों के द्वारा जिला भर के स्कूलों के चुने हुए प्रवक्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा. ताकि छात्र जेईईई , नीट की परीक्षाओं में अव्वल आ सके.

राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान एनआईटी हमीरपुर में मिशन द्रोणाचार्य का शुभारंभ किया गया है जिसमें सरकारी स्कूलों के प्रवक्ताओं को प्रशिक्षित किया जाएगा जिसमें रोजाना एनआईटी के वरिष्ठ प्रोफेसरों के द्वारा छात्रों की जरूरत के हिसाब से पढाने के लिए तैयार किया जाएगा. इसके साथ ही प्रवक्ताओ को सेमीनार और ट्रेनिंग के माध्यम से प्रेक्टिकल तौर पर ही प्रशिक्षित किया जाएगा. इस अवसर पर एनआईटी डायरेक्टर सूर्यवंशी, के अलावा शिक्षा उपनिदेशक सैकेंडरी भी मौजूद रहे.

देवश्वेता बनिक ने बताया कि गत दो माह पहले ही केन्द्रीय मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान व अनुराग ठाकुर के द्वारा दिए गए सुझाव के बाद ही एनआईटी हमीरपुर के सहयेाग से आज पहले चरण के मिशन द्रोणाचार्य को शुरू किया गया है. उन्होंने कहा कि एनआर्इ्रटी संस्थान के साथ साथ शिक्षा विभाग व डाईट गौना करोर के सहयोग से मिशन को शुरू किया गया है.