Follow Us:

10 अगस्त को होगी जयराम कैबिनेट की मीटिंग, विधेयक व अन्य एजेंडे पर होगी चर्चा

पी.चंद |

जयराम सरकार ने 10 अगस्त को मंत्रिमंडल की बैठक बुलाई है. ये  बैठक में मानसून सत्र के पहले दिन की कार्यवाही पूरा होने पर रखी गई है. मौजूदा जय रामठाकुर सरकार के कार्यकाल का ये अंतिम सत्र होगा. सत्र में विधानसभा में ले जाने वाले विधेयक व अन्य एजेंडे पर चर्चा होगी.

इसके अतिरिक्त बैठक में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की तरफ से प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर की गई घोषणाओं पर भी मुहर लगेगी. इसके साथ ही बैठक में अन्य कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

राज्य विधानसभा का ये मानसून सत्र 10 से 13 अगस्त तक चार दिन के लिए चलेगा विधानसभा चुनाव से पहले यह छोटा सत्र होगा, मगर इसमें विधायकों की ओर से विभिन्न मुद्दे उठाए जाएंगे. वर्तमान सरकार का अंतिम विधानसभा सत्र हंगामेदार रहने की उम्मीद है.

इस विधानसभा सत्र के लिए विपक्ष और सत्ता पक्ष के विधायकों की ओर से 367 प्रश्न विधानसभा सचिवालय पहुंचे हैं. इनमें अधिकतर प्रश्न खस्ताहाल सड़कें, स्वास्थ्य संस्थानों में विशेषज्ञ चिकित्सकों की कमी, बेरोजगारी, महंगाई से संबंधित हैं. वहीं, विपक्षी विधायकों के अलावा सत्ता पक्ष के विधायकों की तरफ से भी इस बार तीखे सवाल लगाए गए हैं. 367 प्रश्नों में 238 तारांकित और 129 अतारांकित प्रश्न हैं. नियम 130 के तहत चार सूचनाएं और नियम 101 में एक गैर सरकारी सदस्य संकल्प का विधानसभा सचिवालय को नोटिस मिला है.