Follow Us:

बद्दी के युवक में दिखे मंकीपॉक्स के लक्षण, जांच के लिए दिल्ली भेजे सैंपल

सोलन जिले के बद्दी क्षेत्र में रहने वाले एक युवक में मंकीपॉक्स के लक्षण पाए गए हैं. विभाग ने जांच के लिए सैंपल दिल्ली भेजे हैं

डेस्क |

सोलन जिले के बद्दी क्षेत्र में रहने वाले एक युवक में मंकीपॉक्स के लक्षण पाए गए हैं. विभाग ने जांच के लिए सैंपल दिल्ली भेजे हैं. इसकी रिपोर्ट चार दिन में आएगी. युवक में पिछले तीन सप्ताह से लक्षण हैं. अब उसके जख्म सूखने लगे हैं. स्वास्थ्य विभाग ने युवक को होम आइसोलेट किया है. हालांकि, यह युवक चंडीगढ़ में नौकरी करता है. इसके घर बद्दी में हैं. वह बीते बुधवार को बद्दी आया था. वह अपनी माता को एक निजी अस्पताल में लाया तो चिकित्सकों ने युवक के चेहरे और हाथ-पांव में निशान देखे. उन्होंने इसकी सूचना बद्दी अस्पताल प्रबंधन को दी. बद्दी अस्पताल के चिकित्सकों ने पीजीआई के वॉयरोलॉजी विभाग की टीम को सूचित किया.

पीजीआई की टीम ने जब इसकी हिस्ट्री खंगाली तो पता चला कि उक्त युवक को तीन सप्ताह से ऐसे लक्षण हैं. पहले युवक को पीजीआई में भर्ती करवाने की योजना बनी, मगर जब पता चला कि उसके जख्म अब सूखने लगे हैं तो उसे होम आइसोलेट कर दिया गया. गुरुवार को बद्दी अस्पताल के चिकित्सकों ने खून और पेशाब के करीब आठ सैंपल लिए. इन्हें नेशनल इंस्टीट्यूशन ऑफ वॉयरोलॉजी लैब दिल्ली भेजा है.

चिकित्सकों के अनुसार अभी युवक के सैंपल लिए गए हैं. रिपोर्ट के बाद ही पता चलेगा कि उसमें मंकीपॉक्स है या नहीं. उधर, एसडीएम नालागढ़ महेंद्र पाल गुर्जर ने बताया कि युवक में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखे हैं. हालांकि, अभी यह संभावित केस है. यह लक्षण तीन सप्ताह से बताए जा रहे हैं. सैंपल लेकर जांच को दिल्ली भेजे हैं.