Follow Us:

हिमाचल ने बना डाले 100 फिसदी से ज्यादा आधार कार्ड

समाचार फर्स्ट |

जहां देश में कई राज्य आधार कार्ड में पिछड़ रहे हैं वहीं हिमाचल इस मामले में कहीं आगे निकल गया है। हिमाचल में 100 फिसदी से ज्यादा लोगों के आधार कार्ड बन गए है। सरकारी आंकड़े  बता रहे हैं कि प्रदेश में अब तक 104.50 फीसदी लोगों के आधार कार्ड बनाने का दावा किया जा रहा है। इसके बावजूद अभी 31 मार्च तक आधार कार्ड बनाने की प्रक्रिया जारी रहेगी। प्रदेश के 12 में से 9 जिलों में सौ फीसदी से अधिक लोगों के आधार कार्ड बन चुके हैं।

इसमें हमीरपुर जिला सबसे आगे है। यहां 114.16 फीसदी लोगों को आधार नंबर जारी हो चुके हैं। शिमला, सोलन और किन्नौर को छोड़कर प्रदेश के सभी जिलों में सौ फीसदी से अधिक लोगों के आधारकार्ड बना दिए गए हैं।
 
क्या है विभाग का तर्क

शिमला जिले में बीते साल के मुकाबले आधार कार्ड बनाने में 22 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इस साल यह आंकड़ा बढ़कर करीब 95 फीसदी पहुंच गया है। सूबे में 18 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के सर्वाधिक आधारकार्ड बने हैं। सौ फीसदी से अधिक आधार कार्ड बनाने पर प्रदेश सरकार के सूचना प्रौद्योगिकी विभाग का तर्क है कि बनाए गए आधार कार्डों में उन लोगों की संख्या नहीं घटाई गई है जिनकी मौत हो चुकी है। इसके अलावा आधार कार्ड बनाने के लिए वर्ष 2011 की संभावित जनगणना को आधार बनाया गया है। इसके बाद जनसंख्या में बढ़ोतरी हुई है। कई बाहरी राज्यों के लोगों ने भी हिमाचल के पते पर आधार कार्ड बनाए हैं।