Follow Us:

हिमाचल: IGMC में स्थापित होगी पैट स्कैन मशीन, रोगियों में शुरुआती दौर में लगेगा कैंसर का पता

|

कैंसर एक गंभीर बीमारी है और ये खतरनाक हो जाती है जब शुरुआती स्तर पर पता न चल पाए अथवा सटीक जांच न हो पाए। कैंसर की ऐसी सटीक जांच के लिए अब जल्द ही आईजीएमसी शिमला में पैट स्कैन मशीन स्थापित की जाएगी। रोगी कल्याण समिति के पैट स्कैन मशीन लगाने के निर्णय से रोगियों को पैट स्कैन के लिए बाहरी राज्यों के लिए नहीं जाना होगा।

कैंसर के रोगियों को पैट स्कैन की सुविधा आईजीएमसी शिमला में जल्द उपलब्ध होगी। ये जानकारी देते हुए आईजीएमसी के डिप्टी एमएस राहुल गुप्ता ने बताया कि इस मशीन के लगाए जाने से कैंसर की बीमारी का शुरुआती स्तर पर ही पता चल जाएगा और पैट स्कैन से शरीर में कैंसर की कोशिकाओं का सटीकता से पता लगाया जा सकता है। इससे बीमारी को खत्म करने मे मदद मिलेगी।

मरीजों की सुविधा के लिए पैट स्कैन को आयुष्मान भारत और हिमकेयर योजना के तहत लाया गया है जिससे लाभार्थीयों को स्कैन की सुविधा मुफ्त मिलेगी। आईजीएमसी के डिप्टी एम एस ने बताया कि कैंसर जैसी बीमारी में हिमाचल काफी संवेदनशील राज्य है और अधिकतर मरीजों में दूसरी और तीसरी स्टेज पर ही कैंसर का पता चल पाता है। स्कैन मशीन से कैंसर की बीमारी से लड़ने में बहुत मदद होगी।