Follow Us:

भव्य तिरंगा यात्रा में शामिल होना गौरव और सौभाग्य की बात: विपिन परमार

मृत्युंजय पुरी |

आज़ादी के अमृत महोत्सव के उपलक्ष्य में एक किलोमीटर से लंबी तिरंगा झंडा यात्रा का आयोजन किया गया. अपने आप में ऐतिहासिक एवम भव्य तिरंगा यात्रा का शुभारंभ विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता राज्य सभा सदस्य इंदु गोस्वामी ने की.

भारतीय जन सेवा संस्था, इंसाफ संस्था, गीता पीठ संस्था, ओम मंगलम संस्था के संयुक्त तत्वावधान में प्रशासन के सहयोग से शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा मैदान से शहीद स्मृति स्थल कालू दी हट्टी (बाय पास) तक तिरंगा यात्रा निकाली गई. एक हजार 25 मीटर लंबे तिरंगे झंडे को उपमंडल के 24 शिक्षण संस्थानों के एक हजार से अधिक छात्रों जिसमें एनसीसी, एनएसएस, रेड रिबन क्लब और स्काउट एंड गाइड के छात्रों ने भाग लिया. तिरंगे झंडे को छात्रों के अतिरिक्त स्थानीय लोगों ने उठाया और यात्रा में बढ़चढ़ कर भाग लिया. यात्रा के दौरान लोगों ने जगह -जगह पर पुष्प वर्षा की. इस अवसर पर स्वन्त्रता सेनानियों और शहीदों की प्रतिमाओं पर श्रद्धासुमन भी अर्पित किए गए.

विधान सभा अध्यक्ष, विपिन सिंह परमार ने कहा कि ऐतिहासिक तिरंगा यात्रा में शामिल होना उनके लिए गौरव और शौभाग्य की बात है. उन्होंने चारों संस्थाओं को आज़ादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर तिरंगा यात्रा के आयोजन के लिये बधाई दी. उन्होंने ज़िलाधीश कांगड़ा को इस आलोकिक तिरंगा यात्रा को लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स में दर्ज करवाने के लिये प्रस्तवना भेजने के निर्देश दिए. उन्होंने चारों संस्थाओं के माध्यम से उपायुक्त को भेंट तिरंगे झंडे को फ्रेम करने और इस यात्रा में शामिल सभी संस्थानों की जानकारी दर्ज करने की अपील की, ताकि भविष्य में लोग पालमपुर तिरंगा यात्रा के बारे में जानकारी हासिल कर सकें.

परमार ने कहा कि पालमपुर देव भूमि के साथ-साथ वीरों की भूमि है. पालमपुर से संबंधित अनेक वीरों ने मातृभूमि की रक्षा में अपना बलिदान दिया है. उन्होंने कहा कि अमर शहीद मेजर सोम नाथ शर्मा, अमर शहीद कैप्टन विक्रम बत्रा, शहीद कैप्टन सौरव कालिया, मेजर सुधीर वालिया सहित अनेक वीरों ने शाहदत प्राप्त की. उन्होंने सभी अध्यापकों से प्रार्थना सभा में देश के स्वतंत्रता सेनानियों और महापुरुषों का ज्ञान देने की अपील की. ताकि छात्रों को अपने देश के इतिहास की जानकारी साथ-साथ देश प्रेम की भावना उत्पन्न हो.

चार संस्थाओं को 25-25 हजार देने की घोषणा की…

इस पहले राज्य सभा सांसद इंदु गोस्वामी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर आज़ादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर इसे अमृत महोत्सव के रूप में मनाया जा रहा है. उन्होंने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव में हर घर तिरंगा अभियान को लोगों के सहयोग से महा उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है.

सांसद ने कहा कि तिरंगा हमारे देश को अखण्ड राष्ट्र की पहचान दिलाता है. तिरंगा देश का गौरव है और अनेकता में एकता का प्रतीक है. उन्होंने कहा कि प्रदेश वीरों की भूमि है और मातृ भूमि की रक्षा में पालमपुर के वीर सपूतों ने अपना बलिदान दिया है. उन्होंने चारों संस्थाओं को 1 हजार 25 मीटर तिरंगें की भव्य यात्रा निकालने पर बधाई दी और कहा कि यह सराहनीय प्रयास है जिसे लिम्का बुक ऑफ इंडिया में दर्ज होना चाहिये. उन्होंने छात्रों से अपने देश के समृद्ध इतिहास को पढ़ने और महापुरुषों से प्रेरणा लेने का आह्वान कर राष्ट्र निर्माण में योगदान देने की अपील की. उन्होंने संस्थाओं को एक एम्बुलेंस देने की घोषणा की.

कार्यक्रम में कर्मचारी एवम पेंशनर्स कल्याण बोर्ड के उपाध्यक्ष घनश्याम शर्मा, पूर्व विधायक प्रवीण शर्मा, भारतीय जनसेवा संस्था के अध्यक्ष अनिल गौड़, पर्यटन प्रकोष्ट के संयोजक विनय शर्मा, उमेश दत्त, उपायुक्त कांगड़ा डॉ निपुण जिंदल, एसपी खुशहाल शर्मा, एसडीएम डॉ अमित गुलेरिया, गीता पीठ संस्था से गीतेश भृगु, ओम मंगलम संस्था से ललित सूद और गोपेश शर्मा, विजकय शर्मा, डीएसपी गुरवचन सिंह, कॉलेज और स्कूलों के छात्र तथा अधयापक एवम बड़ी संख्या में गणमान्य लोग उपस्थित रहे.