Follow Us:

रक्षा सौदों के नाम पर कांग्रेस ने की दलाली, हिमाचल की वीर माताओं ने झेला नुकसान: PM मोदी

बीरबल शर्मा |

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चुनावी मौसम में कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस ने रक्षा सौदों के नाम पर दलाली की है। जिससे हिमाचल की वीर माताओं ने सीमा पर देश की रक्षा करने वाले अपने सपूतों को खोकर नुक्सान झेला है। मंडी जिला के सुंदरनगर में पहली चुनावी सभा में हुंकार भरते हुए कहा कि यह चुनाव हिमाचल के आने वाले 25 साल के विकास का रोडमैप तय करेगा। उन्होंने कहा कि तेज विकास के लिए स्थिर सरकार का होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि बार-बार सरकार बदलने से किसी की जवाबदेही नही रहती, जबकि स्थिर सरकार की जवाबदेही होती है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शनिवार को मंडी जिले के सुंदरनगर व सोलन जिला मुख्यालय में भाजपा की संसदीय स्तर की रैलियों को संबोधित किया। चुनाव की घोषणा के बाद प्रधानमंत्री का हिमाचल का यह पहला दौरा रहा।
पीएम मोदी चुनाव की घोषणा से पहले 20 दिन में तीन बार हिमाचल में जनसभाएं कर चुके थे। अब जब मतदान में सात दिन का समय बाकी है तो पीएम मोदी हिमाचल में भाजपा कार्यकर्ताओं में चुनावी जोश भर गए। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पांच-पांच साल में सरकार बदलने के साइड इफेक्ट भी समझाए। उन्होंने कहा कि आप सोचिए अगर घर में कोई बीमार होता है और किसी डॉक्टर से दवाई लेता है। हफ्ते भर दवाई लेता है और फिर कोई आकर कहता है कि ये अंग्रेजी दवाई क्यों लेते हो। उसके प्रभाव में आकर मरीज को लगता है कि अब दूसरे हफ्ते आयुर्वेदिक दवाई खाओ। इतनी जल्दी-जल्दी दवाइयां बदलने से बीमारी जाती नहीं है और किसी को फायदा नहीं होता है। उन्होंने कहा कि हिमाचल में ऐसी ही गलती होती रही और उसका परिणाम आया कि इसके लिए किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली। ये पांच-पांच साल वालों ने आपका बहुत नुक्सान किया है। आप सरकार से जवाबदेही चाहते हैं तो उसे दोबारा मौका दें ताकि उसे लगे हिमाचल की जनता अच्छे काम को आशीर्वाद देती है। इससे काम करने का उत्साह डबल हो जाता है।
मोदी ने कहा कि 50 साल से ज्यादा हो गए जब कांग्रेस ने गरीब हटाओ की बात कही थी। चुनाव होते गए और गरीबी हटाओ का नारा देकर कांग्रेस सरकार बनाती गई, लेकिन गरीबी नहीं हटी। उन्होंने कहा कि झूठी गारंटी देना कांग्रेस की पुरानी तरकीब रही है। कांग्रेस की सच्चाई यह है कि 2012 में जिस घोषणापत्र पर वो चुनाव जीते उसमें से एक भी काम उन्होंने 2012 से 2017 के दौरान नहीं किया। उन्होंने घोषणापत्र खोलकर देखा ही नहीं। भाजपा की पहचान है कि जो हम कहते हैं उसे पूरा करने के लिए दिन-रात खपाते हैं।
नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज के युवा यह नहीं जानते होंगे के आजादी के बाद देश का पहला घोटाला कांग्रेस ने रक्षा क्षेत्र में ही किया था। तब से लेकर जब तक कांग्रेस की सरकार रही उसने रक्षा क्षेत्र में जमकर दलाली की। कांग्रेस कभी नहीं चाहती थी कि देश रक्षा क्षेत्र के साजो सामान में आत्मनिर्भर बने। वो सेना के लिए की जाने वाली हर खरीद में कमीशन चाहती थी। उन्होंने आरोप लगाया कि कांग्रेस के शासन में हथियार खरीदने में देरी की गई। इससे सबसे बड़ा नुक्सान हिमाचल की वीर माताओं को हुआ। जिन्होंने अपना बेटे मातृ भूमि की रक्षा के लिए बॉर्डर पर भेजे थे। हथियारों में दलाली खाकर कांग्रेस ने कितनी ही जिंदगियों से खिलवाड़ किया है। इसलिए आज भारत आत्मनिर्भर अभियान चला रहा है। अपने हथियार खुद बनाने पर जोर दे रहा है।
उन्होंने कहा कि जब आपने मुझे 2014 में सेवा अवसर दिया तो मैं चाहता था कि हिमाचल में विकास तेजी से हो। लेकिन उस समय यहां कांग्रेस की सरकार थी। मुझे आज भी याद है कि केंद्र सरकार की अनेकों योजनाओं को यहां लागू नहीं होने दिया गया। उनके दिमाग में यही नशा था कि मोदी होता कौन है। यदि उसकी योजनाओं को लागू करेंगे तो हिमाचल के लोगों मोदी को अपना नेता मानेंगे। नरेंद्र मोदी ने कहा कि 2014 से 2017 के बीच यहां कांग्रेस की सरकार थी। प्रधानमंत्री आवास योजना शहरी के तहत हमने पैसे दिए। कांग्रेस का सिर्फ लागू करना था, उस दौरान केवल 15 घर बने। जैसे ही आप लोगों ने हिमाचल को डबल इंजन की सरकार दी तो हमने 10 हज़ार घरों पर काम शुरू किया। इसमें 8 हज़ार से ज्यादा घरों पर काम पूरा हो चुका है। अब आप तय कीजिए कि आपको 15 घर बनाने वाली सरकार चाहिए या 10 हज़ार घर बनाने वाली सरकार चाहिए। मैं आज भी ये सोच कर ये परेशान होता हूं कि यदि 2017 में भी कांग्रेस की सरकार आती और जयराम मुख्यमंत्री नहीं बनते तो क्या होता।
हम मिलकर नया रिवाज बनाएंगे, फिर से भाजपा को लाएंगे…
प्रधानमंत्री नरेद्र मोदी ने कहा कि हिमाचल के लोगों का वोट आज प्रदेश के आधारभूत ढांचे को मजबूत कर रहा है। कीरतपुर-मनाली नेशनल हाईवे को फोरलेन करने का काम कांग्रेस को इतने साल सत्ता मे रहने के बावजूद नहीं सूझा। ये काम हमारी सरकार कर रही है। यह टूरिज्म को ताकत देगा। मंडी-पठानकोट फोरलेन का काम भी हमारी सरकार कर रही है। इस पर 9 हज़ार करोड़ रुपये खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि आठ दिसंबर को नतीजे आने के बाद हिमाचल के विकास में और तेजी लाई है। भाजपा सरकार ने आगे के रोड मैप पर काम करना शुरू कर दिया है।