Follow Us:

इंडियन एक्रो एंड एकुरेसी प्रतियोगिता की शुरुआत, खेल मंत्री ने कही ये बात

सुनील ठाकुर |

रविवार को बिलासपुर में प्रथम इंडियन एक्रो एंड एकुरेसी प्रतियोगिता का शुभारम्भ हुआ। खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने बंटाधार में इसकी शुरुआत की। इस अवसर पर सम्बोधित करते हुए उन्होने कहा कि साहसिक खेलों का शौक रखने वाले लोगों के लिए पैराग्लाडिंग एक अच्छा खेल है। पैराग्लाइडर पैराग्लाडिंग करते समय अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखें। पर्यटकों को भी अपनी सुरक्षा का विशेष ध्यान रखना होगा। पायलट पूर्ण रूप से प्रशिक्षण लेकर पैराग्लाडिंग करना सुनिश्चित करें।

उन्होंने पैराग्लाइडरों से आहवान करते हुए कहा कि वे किसी भी प्रकार का नशा करके पैराग्लाडिंग न करें, नशा करके पैराग्लाडिंग करने वाले पायलटों के लाईसेंस रद्द कर दिए जाएंगे। जिला में पैराग्लाडिंग गतिविधियों को बढावा देने के लिए उन्होने पैराग्लाडिंग एसोशिएसन को 5 लाख रूपए का चैक दिया। पैराग्लाडिंग खेल को और बेहतरीन ढंग से विकसित करने के लिए 10 लाख रूपए की अतिरिक्त धनराशि भी उपलब्ध करवाई जाएगी और गोविंदसागर झील में जैटी बनाने के लिए भी सहायता प्रदान की जाएगी।

मंत्री ने कहा कि प्रदेश में खेलों के विकास कार्यों में धन राशि आडे नहीं आने दी जाएगी। जिला की गोविंदसागर झील और कोलडैम में वाटर स्पोर्टस की सम्भावनाएं तलाशी जा रही है क्योंकि यहां जल, थल और नभ तीनों प्रकार की खेलों की आपार सम्भावनाएं है। पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए प्रयास किए जा रहे है ताकि बाहरी राज्यों से आने वाले पर्यटकों को बिलासपुर में ही सभी प्रकार की पर्यटन सुविधाएं मिल सकें और स्थानीय लोगों के लिए रोजगार के साधन सृजित होंगें।

गोविंद सिंह ठाकुर ने वाहन चालकों और वाहन मालिकों से सडक सुरक्षा नियमों का पालन करने का आहवान किया। मोटर व्हीकल एक्ट लागू होने के पश्चात प्रदेश में गत वर्ष की तुलना में 11 प्रतिशत सड़क वाहन दुर्घटनाओं में कमी आई है। प्रदेश को हराभरा और स्वस्थ रखने के लिए लोगों से जंगलों में आग न लगाने का भी आग्रह किया।