Follow Us:

सिरमौर में डेंगू ने पसारे पांव, लगातार बढ़ते जा रहे मामले

डेस्क |

जिला सिरमौर में डेंगू के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में जिला में डेंगू के 50 मामले सामने आए है. लगातार बढ़ते डेंगू के मामलों से स्वास्थ्य विभाग की भी चिंताएं बढ़ी दी हैं और लोगों को जागरूक करने के मकसद से विशेष कदम उठाए जा रहे हैं.

सीएमओ सिरमौर डॉ. अजय पाठक ने बताया कि जिले में 50 डेंगू के मामले रिपोर्ट हुए हैं. उन्होंने बताया कि सभी मामले मेडिकल कॉलेज अस्पताल नाहन से सामने आए हैं, जिसके बाद कहीं न कहीं लोगों को सावधानी बरतने की आवश्यकता है. उन्होंने बताया कि लगातार बढ़ते डेंगू के मामलों को लेकर सभी जिला के अस्पतालों, पीएचसी व सीएचसी में तैनात स्टाफ को आवश्यक दिशा निर्देश जारी कर दिए गए है. उन्होंने बताया कि लोगों को जागरूक करने के मकसद से आशा कार्यकर्ताओं को भी घर-घर जाकर लोगों को जागरूक करने के लिए आज रवाना किया गया है.

उन्होंने बताया कि लोगों को चाहिए कि पानी को खडा न होने दिया जाए, सुबह व शाम के समय डेंगू का मच्छर ज्यादा सक्रिय होता हैं. ऐसे में लोगों को पूरी बाजू के कपड़े पहनने चाहिए.वहीं, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी संजय कुमार तोमर ने बताया कि अभी हाल ही में नाहन शहर में ही डेंगू के 33 मामले सामने आए है. ऐसे में बढ़ते डेंगू के मामलों को देखते हुए शहर में फॉगिंग का कार्य शुरू किया गया हैं. इसके अलावा कहीं पानी की स्टोरेज या फिर गंदगी होती है, उसको लेकर भी टीमें बनाई गई हैं, क्योंकि डेंगू का मच्छर पानी में पनपता हैं. ऐसे में आवश्यक कदम नगर परिषद द्वारा उठाए जा रहे हैं.