Follow Us:

धर्मशाला में मनाई गई लाला लाजपत राय की जयंति

मनोज धीमान |

धर्मशाला में लाला लाजपत राय की जयंति मनाई गई। ब्रिटिश हुकूमत काल के दौरान लाला लाजपत राय धर्मशाला जेल में लगभग 1 साल तक बंधी के रूप में रहे थे। लाला लाजपत राय ने आजादी की लड़ाई में अहम भूमिका निभाई थी और ब्रिटिश हुकूमत काल के दौरान साइमन कमीशन विद्रोह के दौरान लाला लाजपत राय शहीद हुए थे।

धर्मशाला जेल में बिताए समय के चलते ही उन्हें श्रद्धांजलि स्वरूप जिला कारागार धर्मशाला का नामकरण उनके नाम पर किया गया है। लाला लाजपत राय को याद करते हुए आज जिला कारागार धर्मशाला में उनकी जयंति मनाई गई, जिसमें एडीसी जिला कांगड़ा राघव शर्मा ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। इस दौरान जिला कारागार के कैदियों ने लाला जी की याद में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए।

एडीसी जिला कांगड़ा राघव शर्मा ने कहा कि लाला लाजपत राय की जयंति पर उनकी याद को सम्मानित किया है। जेल प्रशासन की ओर जयंति पर कार्यक्रम प्रस्तुत किए गए। जेल में रह रहे कैदी, लाला लाजपत राय के जीवन से प्रेरणा लें, इसके लिए प्रेरित किया। हम आशा करते हैं कि वर्तमान दौर में समाज के सभी वर्गों को लाला लाजपत राय के जीवन से प्रेरणा मिले।

जिला कारागार धर्मशाला के डिप्टी सुपरीटेंडेंट विनोद चंबियाल ने कहा कि यह हमारे लिए प्रेरणा की बात है कि महान स्वत्रतंता सेनानी लाला लाजपत राय ने इस जेल में समय बिताया है। लाला लाजपत राय ने निस्वार्थ भाव से जीवन जिया। रास्ता भटके हुए लोग जेल में रहते हैं, ऐसे में लाला लाजपत राय के जीवन मूल्यों को बताकर रास्ता भटके लोगों को सही रास्ते पर ला सकते हैं। इसी कड़ी में लाला लाजपत राय की जयंति पर जिला कारागार में कार्यक्रम आयोजित किया गया।