Follow Us:

किसान सभा सोलन ने सरकार से की मांग, मुआवजे के साथ-साथ ख़राब गुणवत्ता वाले बीज की हो जांच

पी. चंद |

हिमाचल किसान सभा जिला कमेटी सोलन द्वारा नकली बीज और टमाटर में लगने वाली बीमारियों, टमाटर पर आधारित प्रोसेसिंग उद्योग लगाने, किसानों को उनकी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिलवाने और केंद्र सरकार द्वारा पारित 3 किसान विरोधी कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग पर जिला स्तरीय अधिवेशन सोलन में आयोजित किया।

इस वर्ष सोलन क्षेत्र में ट्रूजैनिक सीड्स के रॉकस्टार वैरायटी के टमाटर बीज किसानों द्वारा लगाए गए थे जिससे उपजी टमाटर की पूरी की पूरी फसल बीमारी से ग्रसित है। इस कारण क्षेत्रीय किसानों को फसल खराब होने के कारण बहुत नुकसान सहना पड़ रहा है। इस अधिवेशन के माध्यम से किसान सभा ने प्रदेश सरकार से यह मांग की है कि इस खराब गुणवत्ता के बीज की जांच करवाई जाए।

इससे हुए नुकसान का मूल्यांकन करते हुए किसानों को मुआवजा प्रदान किया जाए और सरकार किसानों को बीज व दवाईयां बेचने वाली कंपनियों को रेगूलेट करने का काम करे, ताकि भविष्य में इस तरह से खराब गुणवत्ता के बीज व दवाइयों के कारण किसानों को नुकसान ना सहना पड़े। इसके साथ-साथ इस अधिवेशन में किसान सभा ने जिला में किसानों के लिए कोल्ड स्टोरेज की सुविधा उपलब्ध करवाने की मांग की ताकि किसान अपनी फसल को कोल्ड स्टोरेज में सुरक्षित रख सकें।

इस मौके पर किसान सभा ने सोलन जिला में टमाटर पर आधारित प्रोसेसिंग उद्योग लगाने की मांग के साथ साथ किसानों को उनकी फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य सुनिश्चित करने व किसान विरोधी तीनों कृषि कानूनों को वापस लेने की मांग भी उठाई। इस अधिवेशन में यह फैसला लिया गया कि आने वाले दिनों में जिला में किसानों के बीच इन मुद्दों को लेकर एक व्यापक प्रचार अभियान चलाया जाएगा और 3 अगस्त 2021 को सोलन जिलाधीश कार्यालय पर पूरे जिला से किसानों को इकट्ठा करते हुए एक विशाल धरना प्रदर्शन आयोजित किया जाएगा।