Follow Us:

हमीरपुर: पंजाब पे कमीशन में एनपीए पेय कम करने के विरोध में उतरी रेजीडेंट डॉक्टर एसोसिएसन

जसबीर |

पंजाब पे कमीशन पर डाक्टरों की नाराजगी के चलते प्रदेश में हिमाचल मेडिकल ऑफिसर एसोसिएशन ने गत दिवस पेन डाउन स्ट्राइक शुरू की थी। उसी को आज आगे बढ़ाते हुए हमीरपुर मेडिकल कॉलेज में रेजीडेंट डॉक्टर एसोसिएशन ने समर्थन में गेट मीटिंग कर सरकार को चेताया है। हमीरपुर मेडिकल कॉलेज परिसर में रेजीडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष अभिषेक ठाकुर की अगुवाई में डाक्टरों ने गेट पर इकट्ठठे होकर सरकार से मांग की है कि सरकार डॉक्टरों के हितों को देखते हुए पंजाब पे कमीशन को न करे क्योंकि पंजाब की तर्ज पर ही हिमाचल में भी कर्मचारियों को वेतन लाभ मिलते है।

उन्होंने चेतावनी दी कि अगर सरकार नहीं मानती है तो दो घंटे की पैन डाउन स्ट्राइक को बढ़ाकर शाम चार बजे तक भी कामकाज ठप्प रखा जाएगा और आने वाले समय में आपात कालीन सेवाओं को भी बंद किया जा सकता है। डॉक्टरों को सरकार की ओर मिलने वाले नॉन प्रेकिटस अलाउंस को 25 प्रतिशत से घटाकर बीस प्रतिशत करने की कवायद शुरू है जिसका सभी डॉक्टर एसोसिएशन विरोध करती है।छठे वेतन आयोग के इस फैसले को सरकार अगर मानती है तो डॉक्टर को वित्तिय हानि होगी और मनोबल गिरेगा।

उन्होने सरकार से मांग की है कि हिमाचल सरकार खुद का पे कमीशन लेकर आए। और अगर पंजाब पे कमीशन को मानना है तो डॉक्टरों के हित में काम करना चाहिए। प्रदेश सरकार ने डॉक्टरो के हितों की अनदेखी की है और बाहरी प्रदेशों ने तो डॉक्टरों को कोविड काल के दौरान विभिन्न प्रकार के वित्तिय लाभ भी दिए हैं लेकिन प्रदेश सरकार ने उल्टा डॉक्टरों की ऐसी स्थिति वेतन तक काटा है। सरकार को इस तरह डॉक्टरों का मनोबल नहीं तोड़ना चाहिए क्योंकि आगामी दिना में तीसरी लहर के आने की भी संभावना बनी है।