Follow Us:

हमीरपुर के इलाकों में बारिश ने होने से बर्बाद हो रही मक्की की फसल, किसान परेशान

जसबीर |

हिमाचल प्रदेश के जिला हमीरपुर में पिछले दो हफ्ते से बारिश न होने के चलते मक्की की फसल पूरी तरह से सूख चुकी है। हजारों रुपये खर्च कर मक्की की फसल की बिजाई की, लेकिन बारिश न होने के कारण मक्की की फसल सूखना शुरू हो गई। एक ओर जहां बारिश न होने कारण मक्की की फसल तेज धूल से झुलस रही है वहीं दूसरी ओर फॉल आर्मी कीट किसानों की मक्की की फसल पर कहर बरपा दिया है।

इससे किसानों को काफी आर्थिक नुकसान पहुंचा है। किसानों ने मुख्यमंत्री जयराम से मदद की गुहार लगाई है। बीते दो सप्ताह से हमीरपुर जिला में बारिश नहीं हुई है। किसानों का कहना है कि बीज और ट्रैक्टरों की बुआई पर हजारों रुपये किये लेकिन अब बारिश न होने की वजह से मक्की की फसल पूरी तरह से बर्बादी के कगार पर पहुंच चुकी है। किसानों को दोहरी मार झेलनी पड़ रही है।

किसान सत्या देवी का कहना कि बारिश न होने की बजह से मक्की की फसल खराब हो गई है। उन्होंने सरकार से किसानों को मदद मुहैया करवाने की गुहार लगाई है। ताकि किसानों को राहत मिल सके। किसान रीना देवी की माने तो उन्होंने हजारों रुपये खर्च कर मक्की की फसल की बिजाई की लेकिन बारिश न होने पर मक्की की फसल सूख गई है। वहीं दूसरी तरफ फॉल आर्मी कीट ने भी उनकी फसल को भारी नुकसान पहुंचाया है। जिस कारण उन्हें काफी आर्थिक नुकसान झेलना पड़ रहा है। उन्होंने सरकार से मदद की गुहार लगाई है।