Follow Us:

प्रदेश भर में ट्रेड यूनियनों की हड़ताल, केंद्र सरकार की कार्यप्रणाली पर उठाए सवाल

जसबीर |

पूरे प्रदेश में विभिन्न ट्रेड यूनियनों द्वारा 2 दिवसीय हड़ताल की जा रही है। इसी के चलते विभिन्न ट्रेड यूनियन आने सीटू के बैनर तले हमीरपुर के गांधी चौक में धरना प्रदर्शन किया। यह धरना प्रदर्शन भोटा चौक से शुरू होकर गांधी चौक तक रैली के रूप में निकाला गया । इसमें केंद्र और प्रदेश सरकार की जन विरोधी नीतियों को लेकर नारेबाजी भी की गई। धरना प्रदर्शन में भारी संख्या में मनरेगा मजदूरों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया और केंद्र सरकार की जन विरोधी नीतियों के खिलाफ एकजुट होकर लामबंद हो गए हैं।

सीटू राष्ट्रीय सचिव कश्मीर ठाकुर ने कहा कि आज 10 केंद्रीय ट्रेड यूनियनों और फेडरेशन बैंक, पोस्टल, एलआईसी आदि ने केंद्र व प्रदेश की भाजपा सरकार के खिलाफ एकजुट होकर धरना प्रदर्शन दिया है । केंद्र की भाजपा सरकार ने श्रम कानूनों में बदलाव कर मजदूरों पर कुठाराघात किया है । हड़ताल करने का अधिकार, इकट्ठा होने का अधिकार आदि सभी सरकार ने छीन लिए हैं।

उन्होंने कहा कि भारत सरकार हर चीज को बेच रही है। आज एलआईसी के भी कर्मचारी धरना कर रहे हैं। एलआईसी को भी केंद्र सरकार बेचने की तैयारी कर रही है। इसके खिलाफ आज कर्मचारी धरने पर बैठे हैं। बैंकों का भी निजीकरण करने के लिए खाका तैयार कर दिया है। मनरेगा के मजदूरों का 25 प्रतिशत बजट कम कर दिया है, साथ ही प्रदेश में रेता बजरी के दामों को भी बढ़ा दिया गया है।

पंचायतों में सभी काम ठेकों पर किए जा रहे हैं, जिससे मनरेगा मजदूरों को काम नहीं मिल रहा है । इन सभी जन विरोधी नीतियों के खिलाफ आज सीटू के बैनर तले धरना प्रदर्शन किया जा रहा है।