Follow Us:

विश्व के सबसे ऊंचे सड़क से जुड़े गांव कोमिक में 100 प्रतिशत टीकाकरण

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश के जनजातीय और छह महीने से बर्फ से ढके रहने वाले जिला लाहौल स्पिति के काजा खंड में कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण के तहत 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों का किया जा रहा है। सोमवार को 18 से 44 आयु वर्ग के  77 लाभार्थियों को वैक्सीन लगाई  गई। काजा में 45 साल से अधिक आयु वर्ग में 100 फीसदी लक्ष्य हासिल किया जा चुका है। साठ साल से अधिक आयु वर्ग के वरिष्ठ नागरिकों को पहली और दूसरी दोनो डोज दी जा चुकी है।

अब विश्व के  सबसे उंचे गांव कोमिक में 100 प्रतिशत टीकारण विश्व के सबसे उंचे गांव कोमिक में 100 प्रतिशत टीकाकरण किया जा चुका है। गांव में सभी आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन लगाई जा चुकी है। लांगचा पंचायत के तहत 4587 मीटर की उंचाई पर स्थित कोमिक गांव में 100 फीसदी टीकारण किया गया है।

एडीएम ज्ञान सागर नेगी ने जानकारी देते हुए कहा कि स्पीति बर्फबारी के कारण कई महीनों तक अन्य हिस्सों से कटा रहता है। यहां पर गांव तक बर्फबारी में पहुंचने में काफी दिक्कतों को सामना करना पड़ता है और तापमान माईनस  30 से 40 डिग्री । वैक्सीन को लेकर हमारे सामने काफी चुनौतियां थी। गांव गांव जाकर लोगों को वैक्सीन के प्रति जागरूक किया उनके भ्रांतियों को दूर किया। इसके बाद फ्रंट लाइन वॉरियरर्स ने जब वैक्सीन लगा ली तो लोगों को जागरूक करने में काफी सफलता मिली। 18 से 44 वर्ष के आयु वर्ग को वैक्सीन की पहली डोज लगाई जा रही है।