Follow Us:

माइनस 10 डिग्री तापमान में मनाया गया 71वां गणतंत्र दिवस

पी. चंद |

बर्फ से ढकी वादियों के बीच हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति के काजा उपमंडल में माइनस 10 डिग्री तापमान के बीच 71वां गणतंत्र दिवस मनाया गया। एसडीएम जीवन सिंह नेगी ने राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली। इस मौके पर राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला काजा के विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक प्रस्तुति दी वही कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करते हुए जीवन सिंह नेगी ने गणतंत्र दिवस के मौके पर हार्दिक शुभकामनाएं दी।

साथ ही साथ उन्होंने कहा कि आज भारत दुनिया के शक्तिशाली देशों के साथ खड़ा हो गया है। आज हर क्षेत्र में भारत तरक्की करता जा रहा है। स्पीति जैसे दुर्गम क्षेत्र में जहां तापमान माइनस 10 डिग्री के आसपास होने के बाद भी लोगों में गणतंत्र दिवस को लेकर खासा उत्साह देखने को मिला है। उससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि देश के प्रति जज्बा और देश भक्ति कितनी है हमें बेहतर समाज के निर्माण के लिए हमेशा कार्य करते रहना चाहिए। साथ ही साथ अपने आसपास की बुराइयों को समाप्त करने के लिए एकजुट होकर लड़ना चाहिए ताकि आने वाली पीढ़ी बेहतर भारत का भविष्य देख सकें।

 इस मौके पर सूबेदार रिगजिन दोर्जे, कैप्टन सीएन बोध, एसडीएम ऑफिस में आगजनी बुझाने के लिए जिन्होंने सहयोग दिया उन्हें भी सम्मानित किया गया। इनमें पुलिस, आईटीबीपी, होम गार्ड जवान, प्रधान काजा पंचायत, युवक मण्डल, व्यापार मण्डल, गर्ल हॉस्टल काजा की छात्राएं शामिल है। प्रंगला में गुम हुए व्यक्ति को ढूंढ ने के लिए गई टीम रेस्क्यू टीम को भी सम्मानित किया गया। इंजीनियर राजेंद्र सिंह बी आर ओ ने पिछले वर्ष समय रहते काजा से ग्राफू रोड खोला था।