Follow Us:

कुल्लू में ई-वाहन का सफल ट्रायल, प्रदेश होगा प्रदूषण मुक्त

गौरव |

जिला मुख्यालय कुल्लू से करीब तीन किलोमीटर दूर देवधाम में इलेक्ट्रिक वाहनों का ट्रायल किया गया, जिसका शुभारंभ एसपी कुल्लू शालिनी अग्निहोत्री ने किया। कुल्लू के एक दुर्गम गांव के युवा राम शर्मा ने जहां आयुर्वेदा और आर्गेनिक खेती के विषय में थाईलैंड के प्रधानमंत्री से अंतरराष्ट्रीय युवा व्यवसायी पुरस्कार हासिल कर चुके हैं, वहीं अब इस युवा ने देश को इलेक्ट्रिक वाहन देने का बुलंद मन बनाया है।

राम शर्मा ने बताया कि उन्होंने पर्यावरण को बचाने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के प्रचलन को शुरू किया है। इससे पहले वे दिल्ली में ई-रिक्शा वाहनों को लॉन्च कर चुके हैं और अब हिमाचल के जिला कुल्लू में वीरवार को वाहनों की शुरूआत की है। इससे देश को बढ़ते पर्यावरण प्रदूषण के दुषपरिणामों के खतरे से बचाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि डायरेक्ट सेलिंग इंडस्ट्री विश्व में बहुत तेजी से लोगों को रोजगार मुहैया करवा रही है।

भारत सरकार द्वारा सितंबर 2016 में इसकी गाइड लाइंज जारी कर दी गई है, जिसे राज्य सरकारें धीरे-धीरे अपने अपने राज्यों में लागू करने में जुट गई हैं। इस वाहन की खासियत यह है कि ये वाहन बैटरी से चलेंगे और ये एक बार बैटरी चार्ज करने के बाद करीब सौ किलोमीटर तक का सफर करेगा। इससे वाहन में यात्रा करने वाले लोगों को कम किराया देना पडे़गा। साथ में पर्यावरण के लिए भी ये नुक्सानदाय नहीं होगा।

गौरतलब है कि कुल्लू के दुर्गम क्षेत्र से ताल्लुख रखने वाले युवा ने दुनियाभर में रोशन किया है। राम शर्मा ने बताया कि जब उन्हें अंतराष्ट्रीय युवा आंट्रेप्रेनुर चुना गया तो उन्हें बेहद खुशी हुई। राम शर्मा आयुर्वेद के द्वारा पूरे भारत में बीमारियों से बचने के उपाय और दवाइयों के बारे में जागरूक करते रहे हैं।