Follow Us:

मंडी: जहरिले सांपों से परेशान फॉरलेन में काम कर रहे मजदूर, डीसी से लगाई मदद की गुहार

बीरबल शर्मा |

मंडी के नागचला से मनाली के बीच बन रही फोरलेन की पहली सुरंग के काम में लगे मजदूरों ने डीसी मंडी से गुहार लगाई है। उन्होंने कहना है कि उनकी आवासीय कॉलोनी में खरतनाक सांपों का निकलना जारी है। रातें जाग कर काटनी पड़ी है और सांप के काटने से एक मजदूर की मौत हो चुकी है। हमारी जान की रक्षा की जाए क्योंकि कंपनी जो इस काम को कर रही है उसे कई बार आवासीय कॉलोनी को सुरक्षित जगह पर स्थापित करने की गुहार लगा चुके हैं मगर कोई असर नहीं हुआ है।

ऐसे में आपके पास आए हैं, हमारी जान खतरे में है, हमें बचाया जाए। सोमवार को इन मजदूरों ने सीटू के जिला सचिव राजेश कुमार औऱ कार्यालय सचिव गोपेंद्र कुमार की अगुवाई में एक ज्ञापन डीसी अरिंदम चौधरी को सौंपा। फोरलेन के इस हिस्से का निर्माण कर रही केएमसी कंपनी ने टनल बनाने के काम को जेएससीसी को देख रखा है। कंपनी ने लगभग 80 मजदूर काम पर लगा रखे हैं। टनल के मुहाने पर इंडस गलोबल स्कूल के साथ ही इनके लिए रिहायश बना रखी है। इस जगह पर पिछले दिनों के बड़े सांप ने एक मजदूर मुनी लाल को काट लिया था जिसकी मौत हो चुकी है।

ज्ञापन के अनुसार उसके बाद से निरंतर यहां पर बरसात का पानी घुस रहा है और बड़े बड़े सांप निकल रहे हैं। खतरा इतना बढ़ गया है कि मजदूरों को पूरा दिन काम करने के बाद रातें जाग कर काटनी पड़ रही हैं। कई सांपों को अब तक मजूदर पकड़ कर मार चुके हैं मगर यह सिलसिला रूक नहीं रहा। अपने ज्ञापन में यूनियन ने कहा है कि कंपनी उनकी सुनवाई नहीं कर रही है इसलिए डीसी के पास आए हैं। इससे पहले कि कोई और जान चली जाए, इस आवासीय कॉलोनी को यहां से हटा कर सुरक्षित जगह पर ले जाया जाए। इस बारे में कंपनी को जरूरी निर्देश देने का आग्रह किया गया है।