Follow Us:

युवा नवाचार के साथ आगे आएं, मन की बात कार्यक्रम के बाद बोले शहरी विकास मंत्री 

पी. चंद |

शहरी विकास मंत्री सुरेश भारद्वाज ने आज शिमला के खलीनी में एक कार्यकर्त्ता के घर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को सुना। कार्यक्रम के बाद भारद्वाज ने वहां पर उपस्थित अन्य लोगों से अहम बिंदुओं पर चर्चा भी की और कहा कि जिन नवाचारों के बारे में कार्यक्रम के माध्यम से पता चला है उनसे लाभ लेने के प्रयास किये जाएंगे। 

भारद्वाज ने युवाओं के नवाचारों के साथ आगे आने की अपील भी की। भारद्वाज ने कहा कि शहरी विकास एक प्रयास पर विचार कर रहा है जिसमें युवाओं को नवाचार के लिए प्रेरित और प्रोत्साहित किया जायेगा और उनके विचारों का लाभ शहरी सुविधाओं में सुधार के लिए किया जायेगा। भारद्वाज ने मन की बात में प्रधानमंत्री के विचारों को उदृत करते हुए कहा कि युवा लेखकों के लिए India  Seventy five नाम से एक प्रयास किया जा रहा है जिससे युवा लेखकों को प्रोत्साहन मिलेगा।

मंत्री ने युवाओं से आगे आकर ऐसे प्रयासों का हिस्सा बनने की अपील की। पाठन लेखन का कल्चर बना रहे इस दिशा में शहरी विकास विभाग कदम उठाएगा। शहर में जहां संभव हो रीडिंग रूम और बुक कैफे बनाये जायेंगे। स्मार्ट सिटी मिशन के तहत कुछ जगहों पर इस दिशा में काम भी चल रहा है। अनुभवों पर चर्चा करते हुए मंत्री ने कहा कि कोरोना काल में रीडिंग कल्चर बढ़ा है।  इसे एक अभियान का रूप देने की आवश्यकता है।  शहरी निकायों को भी इस अभियान  से जोड़ा जायेगा ताकि पूरे प्रदेश में एक सकारात्मक बदलाव हो सके।