Follow Us:

बाल मेला 2019 संपन्न, जीएस बाली ने सभी को कहा शुक्रिया

मनोज धीमान |

जीएस बाली के जन्मदिन पर नगरोटा बगवां में होने वाला बाल मेला शनिवार को संपन्न हो गया। मेले में हेल्थ चेकअप जैसी सुविधाएं मिली तो वहीं बच्चों के लिए खेलने कूदने की व्यवस्था की गई थी। इसके साथ ही दलेर मेहंदी जैसी बड़े कलाकारों के साथ कई स्थानीय कलाकारों ने समां बांधा और लोगों का मनोरंजन किया। जीएस बाली भी बाल मेले में पहुंचे और उन्होंने लोगों के बधाई संदेश स्वीकार किये।

इसके अलावा मेले में कई बड़े डॉक्टर्स और कुछ राजनीतिक हस्तियां भी मौजूद रहीं। राजनैतिक हस्तियों में पूर्व कांग्रेस चीफ सुखविंदर सिंह सुक्खू, विधायक आशीष बुटेल औऱ पूर्व मंत्री मेजर विजय सिंह मनकोटिया मौजूद रहे। इन नेताओं ने मंच से पूर्व मंत्री जीएस बाली को बधाई दी और बाल मेले की खूब सराहना भी की। वहीं, जाने माने डॉक्टर पद्मश्री योगेश चावला ने जीएस बाली को बधाई दी और उनके स्वस्थ औऱ लंबे जीवन की कामना की ।

दृष्टिबाधित लोगों को दिए गए स्पेशल पेन

बाल मेले में हर बार की तरह इस बार भी जरूरतमंद लोगों को इक्वीपमेंट प्रोवाइड किए गए। दृष्टिबाधित लोगों को इस बार स्पेशल पेन दिए गए जो उनकी लाइफसाइकल में मदद करेंगे। ये IIT दिल्ली के छात्रों ने ख़ासतौर पर दृष्टिहीन लोगों के लिए बनाये है ।  इसके अलावा कान की मशीनें, चश्में और निशुल्क दवाइंया भी मुहैया करवाई गईं।

फेंसी ड्रेस कॉम्पटीशन हुआ

इसके साथ ही शनिवार को बाल मेले में फेंसी ड्रेस कॉम्पटीशन भी हुआ, जिसमें बच्चों ने खूब जलवा बिखेरा। अलग-अलग ड्रेस डालकर बच्चों ने मंच अपने प्रस्तुतियां दी और उसके बाद उन्हें सम्मानित भी किया गया। दलेर मेहंदी के फैन बच्चों ने उनके साथ फोटोज़ भी खींचवाए।

पहले दिन में मिली सुविधाएं

बाल मेले के पहले दिन में जहां खेलों को समापन हुआ, वहीं पूर्व पीसीसी चीफ ने हेल्थ कैंप का शुभारंभ किया। मेडिकल कैंप में हृदय रोग, हड्डियों का इलाज, शिशु रोग, गायनी, हैपेटाइटस जैसे कई बीमारियों को फ्री में इलाज किया गया। इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर लोगों के जरूरी टेस्ट भी किये गए और इस दौरान दूर-दूर से आए लोगों के लिए खान-पान का बंदोबस्त भी किया गया। वहीं, पद्मश्री डॉक्टर योगेश चावला ने ब्लड कैंप का शुभारंभ किया और इस दौरान दर्जनों युवा रक्तदान के लिए आगे आए। रघुबीर सिंह बाली ने भी रक्तदान में अपना सहयोग दिया और बाकी लोगों को भी रक्तदान के लिए प्रेरित किया

दूसरे दिन में हुआ धूम-धड़ाका

बाल मेले के दूसरे दिन में जहां हेल्थ कैंप वगैरह की सुविधाएं कंटिन्यू रही, वहीं दोपहर से रंगारंग कार्यक्रम भी शुरू हो गए। स्थानीय कलाकारों के साथ-साथ पॉप स्टार दलेर मेहंदी ने अपनी आवाज़ के जलवे बिखेरे। इस दौरान लोग की भीड़ उनके गानों पर खूब थिरकी और लोगों में उनके खिलाफ भारी क्रेज़ दिखा।

मेले के दूसरे दिन जहां बच्चों ने झूलों का मजा लिया, इसके अलावा हाथी और उंठ की सवारी । क्लिन हिमाचल ग्रीन हिमाचल संदेश के तहत 21 हजार फलदार पौधे भी वितरित किये गये । बाल मेले के दौरान कई खेल प्रतियोगितायें भी हुई । जिनके विजेताओं को रघुबीर सिंह बाली ने सम्मानित किया ।  

युवाओं में बाली के प्रति भारी जोश

बाल मेले का सारा काम काज प्रदेश महासचिव और AICC के सदस्य रघुबीर सिंह बाली की देख रेख में हुआ। विशेष तौर पर उनसे जुड़े युवाओं की टीम ने जी जान से लोगों को सुविधाएं मुहैया करवाने में मदद की। मेडिकल कैंप से लेकर ब्लड कैंप और मंच तक युवाओं के एक टुकड़ी ने रघुबीर सिंह बाली के नेतृत्व में सारी देख रेख की। इन युवाओं में कांग्रेस युवा कार्यकर्ता, स्थानीय लोग और कई बाहरी लोग भी शामिल थे।