Follow Us:

शिकारियों ने ढाई साल के बारहसिंगा को उतारा मौत के घाट

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल की पहाड़ियों पर बर्फबारी का दौर जारी है और अब ऊपरी इलाकों में रहने वाले जंगली जानवर भी निचले इलाकों में पलायन कर रहे हैं। इसी बात का फायदा उठाकर निचले इलाकों के लोग अब इन जानवरों का शिकार कर रहे हैं।

इसी तरह का ताजा मामला पालमपुर के डरोह रेंज के तहत देखने में मिला है। यहां किसी बंदूकधारी ने अढ़ाई साल के बारहसिंगा को अपनी बंदूक का शिकार बनाते हुए मौत के घाट उतार दिया है। मरूंह गांव में सुबह सवेरे खेतों को बीचों-बीच एक बारहसिंगा मृत मिला है। जब स्थानीय लोगों ने इन्हें देखा तो इसकी खबर उन्होंने वन विभाग को दी।

सूचना मिलते ही वन विभाग मौके पर पहुंचा और बारहसिंगा के शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम करवाया। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में खुलासा हुआ कि बारहसिंगा को गोली लगी है। इसके बाद वन विभाग ने शिकारियों के खिलाफ कड़ा रूख अपनाने की ठान ली है और शिकारियों को खिलाफ पुख्ता कार्रवाई करने की ताक पर है।

विभाग के कर्मचारियों के मुताबिक, बारहसिंगा को गोली किसी ओर जगह मारी गई है औऱ वे भागता हुए खेतों में आ गिरा है। अधिकारी ललित ने बताया कि बाराहसिंगा को गोली लगी है औऱ जिसने भी ऐसा काम किया है उनकी नजर रखी जाएगी। मामला दर्ज हो चुका है और आगामी जांच शुरू हो चुकी है।