Follow Us:

हिमाचल: 6 माह के लिए बंद हुआ रोहतांग दर्रा का दीदार, सिर्फ इन्हें रहेगी अनुमति

डेस्क |

प्रदेश के ऊपरी इलाके बर्फबारी के चलते आवाजाही के लिए बंद हो चुके हैं। इसी कड़ी में लाहौल स्पीति का रोहतांग दर्रा भी अब सैलानियों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया गया है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, पर्यटकों के साथ आम वाहन भी अब मनाली के कोठी से आगे नहीं जा सकेंगे। सिर्फ सेना, पुलिस और आपातकालीन सेवाओं वाले वाहनों को ही जाने की अनुमति होगी।

जिला प्रशासन ने पर्यटकों की सुविधा के लिए तैयार ऑनलाइन परमिट की वेबसाइट भी बंद कर दी है। तापमान में गिरावट, नालों में पानी जमने और सड़क में फिसलन का खतरा होने से जिला प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। अब पर्यटक छह माह तक रोहतांग दर्रा का दीदार नहीं कर सकेंगे। डीसी कुल्लू आशुतोष गर्ग ने कहा कि रोहतांग दर्रा को सैलानियों व आम लोगों के वाहनों की आवाजाही के लिए बंद कर दिया है।

बीआरओ ने भी कहा है कि कम तापमान और प्रतिकूल मौसम की स्थिति के कारण रोहतांग दर्रे की ओर जाने वाली सड़क की सतह पर कई जगह पानी जम रहा है। रिपोर्ट में कहा गया था कि सड़क की सतह से वाहनों के फिसलने से जानमाल के नुकसान का खतरा है। इसी को ध्यान में रखते हुए अब कुल्लू जिला प्रशासन ने कोठी से आगे रोहतांग दर्रा तक वाहनों के आवागमन के लिए बंद और रोहतांग पास परमिट जारी करने की वेबसाइट को भी बंद कर दिया है।