Follow Us:

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने जारी किया 10वीं का रिज्लट, 99.7 फीसदी रहा परिणाम 

मृत्युंजय पुरी |

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने 10वीं कक्षा का परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया है। इस बार 10वीं का परिणाम 99.7 प्रतिशत रहा है। शिक्षा बोर्ड ने 10वीं की मेरिट लिस्ट जारी नहीं की है। बोर्ड ने दसवीं के परीक्षार्थियों का परीक्षा परिणाम तैयार करने के लिए सात मानदंड तय किए थे। इनमें नौवीं कक्षा, प्रैक्टिकल, इंटरनल असेसमेंट, फर्स्ट और सेकेंड टर्म इग्जाम, प्री-बोर्ड और बोर्ड की ओर से लिए गए हिंदी विषय के पेपर का मूल्यांकन करवाकर परिणाम तैयार किया गया। हालांकि प्रदेश सरकार ने विद्यार्थियों को पहले ही अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया है। मैट्रिक में 1,31,902 परीक्षार्थी हैं, जिनमें से 1,16,973 नियमित व 14,929 एसओएस से संबंधित हैं। 

सुरेश कुमार सोनी, अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने बताया कि कोरोना महामारी के चलते जो छात्र परीक्षा नहीं दे पाए थे उन्हें 12 जुलाई को बोर्ड परिसर में परीक्षा देने का मौका मिलेगा। इसके लिए प्रक्रिया शुरू कर दी है। साथ ही अगर कोई छात्र रिजल्ट से संतुष्ट नहीं होगा तो उसे अगस्त और सितंबर में अंक सुधारने का अवसर दिया जाएगा।

बता दें कि इससे पहले आज सुबह रिजल्ट निकाला जाना था । लेकिन हाईकोर्ट के निर्देशों के बाद रिजल्ट पर अनिश्चित समय के लिए रोक लगा दी गई थी। इसके पीछे हाई कोर्ट में किसी ने अंक सूची तैयार करने के प्रारूप को लेकर याचिका दायर की थी। उस कारण शिक्षा बोर्ड ने परिणाम को लेकर कोर्ट के आदेशों के अनुसार अस्थायी समय के लिए स्थगित किया था।