Follow Us:

क्रिसमिस पर कोरोना का साया, क्राइस्ट चर्च में नहीं होंगे रात्रि कार्यक्रम

पी. चंद |

प्रदेश में कोरोना का संक्रमण थमने का नाम नहीं ले रहा है। साल 2020 भी अलिवदा कहने वाला है और नये साल 2021 दस्तक देने की तैयारी में है। दिपावली और अन्य त्योहारों की तरह क्रिसमस और नये साल के जश्न पर भी कोरोना का साया मंडराने लगा है। प्रदेश में कोरोना के संकट को देखते हुए शिमला के रिज मैदान पर स्थित ऐतिहासिक क्राइस्ट चर्च में भी क्रिसमस के मौके पर कोई भी रात्रि कार्यक्रम नहीं होंगे। 

प्रदेश में लगे रात्रि कर्फ्यू और अन्य बंदिशों को देखते हुए चर्च प्रबंधन ने बैठक की है और क्रिसमस के मौके पर होने वाले कई कार्यक्रमों को रद्द कर दिया है। क्राइस्ट किचर्च के पादरी सोहन लाल ने बताया कि कोरोना के चलते प्रदेश में सरकार ने रात्रि कर्फ्यू लगाया है जिसके चलते क्रिसमस पर कोई रात्रि कार्यक्रम नहीं होगा। क्रिसमस केरल, संगीत जिसमें घर घर जाकर बधाई संदेश दिये जाते थे, उसे भी नहीं किया जाएगा क्योंकि इससे कोरोना संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है।

24 दिसम्बर को जो रात्रि कार्यक्रम होते थे उन्हें भी रद्द किया है और क्रिसमस के दिन सुबह 9:30 बजे प्रार्थना की जाएगी जिसमें अन्य वर्षों की तरह चर्च का दरवाजा सभी के लिए खुला नहीं होगा। बल्कि 50 लोगों से कम ही लोग चर्च में प्रवेश कर सकेंगे। इस दिन प्रीति भोज का आयोजन नहीं किया जाएगा बल्कि जरूरतमंद लोगों को राशन और अन्य वस्तुएं दान की जाएगी ताकि वे भी कोरोना काल मे भर पेट भोजन कर सके।

उन्होंने कहा कि ये सभी के लिए आनंद का दिन है इस दिन गिफ्ट के बजाए लोगों को कोरोना वायरस से स्वस्थ होने और इस जानलेवा बीमारी से रक्षा के लिए ईश्वर के आगे प्रार्थना की जाएगी।