Follow Us:

‘व्यर्थ बचे खाने को कूड़ादान में डालने के बजाय ग़रीबों में बांटें’

पी. चंद |

राजधानी में टूरिज्म इंडस्ट्री स्टेक होल्डर एसोसिएशन द्वारा फ़ूड सेफ्टी सुपरविजन पर 3 दिन की कार्यशाला आयोजित की गई। इसमें क्लीन स्ट्रीट फूड पर 196 हॉटेल व्यवसाय से जुड़े लोगों को  प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में अतिरिक्त मुख्य सचिव स्वास्थ्य आरडी धीमान ने मुख्य अतिथि के रूप में शिरक़त की। डायरेक्टर फ़ूड सेफ्टी एनके लठ भी इस मौके पर मौजूद रहे।

कार्यशाला में ये बात निकलकर सामने आई कि होटलों में साफ़ सुथरा खाना बने औऱ साथ में खाना बेकार न हो। बावजूद इसके खाना बच जाता है तो ऐसी योजना बनानी चाहिए की ये खाना जरूरतमंद गरीबों को बांट दिया जाए। होटल में व्यर्थ बचे खाने को कूड़ेदान में डालने के बजाए गरीबों को दें। कार्यशाला में स्ट्रीट फूड क्लीन पर भी जोर दिया गया, ताकि हिमाचल के पर्यटकों को साफ़ सुथरा खाना दिया जा सके।

आरडी धीमान ने बताया कि साफ़ सुथरा खाना आज की बहुत ज़रूरत है। तले हुए खाने से फरहेज़ करें। हेल्थी खाने का सेवन करना चाहिए तभी मनुष्य स्वस्थ रह सकता है। जो खाना व्रत रखने और कम खाने से बच जाता है उसे गरीबों में बांटना चाहिए।

दरसअल, भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण में अब होटलों के लिए नए निर्देश दिए हैं। इसमें खाद्य व्यवसाय से जुड़े होटलों से लेकर गली कुचों के व्यवसायियों को साफ सुथरा भोजन देने के निर्देश हुए है। साथ ही बचे हुए भोजन को बर्बाद करने के बजाय जरूरतमंद लोगों में बांटना शामिल है।