Follow Us:

शिमला में बारिश से बढ़ी ठंड, धुंध के आगोश में लिपटी हील क्वीन

पी. चंद |

राजधानी शिमला में रविवार को तेज बारिश हुई। इससे यहां के तापमान में गिरावट आने से मौसम में ठंडक घुल गई है। रविवार सुबह से ही आसमान पर बादल छाए हुए है और शहर धुंध के आगोश में लिपटा रहा। शिमला शहर में शाम को तेज बारिश शुरू हो गई। करीब एक घंटे तक जोरदार बारिश होती रही। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक एक घंटे में शिमला में 52 मिमी बारिश हुई।

मौसम विभाग ने आगामी दो दिन राज्य के अनेक क्षेत्रों में भारी बारिश की चेतावनी दी है और इसे लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला के निदेशक मनमोहन सिंह ने बताया कि मानसून राज्य में पूरी तरह सक्रिय है और अगले दो दिन यानी पांच तथा छह अगस्त को प्रदेश के मैदानी तथा मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ स्थानों पर भारी वर्षा का अनुमान है। हमीरपुर, बिलासपुर, ऊना, मंडी, सोलन, कांगड़ा, सिरमौर और शिमला जिलों में भारी वर्षा के मद्देनजर अलर्ट भी जारी किया गया है। आगामी 10 अगस्त तक समूचे प्रदेश में मौसम खराब बना रहेगा।

मनमोहन सिंह ने बताया कि पिछले 24 घंटों के दौरान भारी वर्षा में कमी आई है और इस अवधि में शिमला के रामपुर में सर्वाधिक 34 मिमी बारिश दर्ज की गई। इसी तरह भराड़ी में 25, सुजानपुर टीहरा में 24, हमीरपुर में 14, सराहन में 9, पालमपुर में 8 और कुफरी में 5 मिमी बारिश दर्ज की गई।