Follow Us:

सिरमौर: SDM ने किंकरी पार्क का निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश, 3 माह से था काम बंद

पी. चंद |

अंतरराष्ट्रीय ख्याति प्राप्त पर्यावरण प्रेमी किंकरी देवी की स्मृति में उनके गृह नगर संगड़ाह में वाले पार्क का निर्माण कार्य स्थानीय एसडीएम द्वारा कल से शुरू करने के निर्देश दिए गए हैं। गत तीन माह से उक्त काम बंद होने के मामले में जानकारी के अनुसार उपायुक्त द्वारा स्थानीय अधिकारियों से जवाब मांगा गया था। 

विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार उपायुक्त द्वारा हाल ही में उक्त पार्क का औचक निरीक्षण किया गया और उस दौरान काम बंद पाया गया। किंकरी देवी पार्क समिति के अध्यक्ष विजय आजाद और अन्य पदाधिकारियों द्वारा जल्द उक्त निर्माण कार्य पूरा करवाने की अपील जिला प्रशासन से की गई थी। पार्क की ब्रैस्टवाल अथवा दीवारों के निर्माण संबंधी काम लगभग पूरा हो चुका है और इसकी फैंसिंग, गेट व ब्यूटीफिकेशन का काम शेष है।

 गत अगस्त माह में लॉक डाउन के बाद इस पार्क का निर्माण कार्य दोबारा शुरू हुआ, मगर सितंबर माह में फिर बंद हो गया। राजस्व विभाग अथवा प्रशासन द्वारा डिग्री कॉलेज संगड़ाह के समीप मंडोली नामक स्थान पर इसके लिए करीब 8 बीघा 11 बिस्वा भूमि उपलब्ध करवाई गई है। इस बहुचर्चित पार्क में आर्ट गैलरी बनाने और राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता किंकरी देवी की प्रतिमा लगाने की प्रपोजल भाषा विभाग द्वारा तैयार की जा रही है।

 इसके अलावा उक्त पार्क में पर्यटन विभाग का कैफे और पर्यटक सूचना केन्द्र बनाए जाने की प्रपोजल भी चर्चा में है। उपायुक्त सिरमौर आरके परूथी द्वारा 19 दिसंबर 2019 को पार्क का निरीक्षण किए जाने के बाद करीब बारह साल से लंबित उक्त पार्क के निर्माण में तेजी आई थी। विभिन्न स्थानीय संगठनों की शिकायत के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा पहली अगस्त 2016 को दिए गए निर्देशों के बाद उक्त पार्क के लिए शुरूआती बजट और सरकारी जमीन का प्रावधान हो हुआ था।

एसडीएम संगड़ाह डॉ विक्रम नेगी ने बताया कि वह शुक्रवार को खंड विकास अधिकारी अधिकारी और पंचायत सचिव को शनिवार से उक्त पार्क का निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दे चुके हैं।