Follow Us:

‘2023 में ही तैयार हो जाएगा नेपाल का प्रोजेक्ट, SJVN का 10 परियोजनाओं पर काम जारी’

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश के बाद विद्युत क्षेत्र में देश विदेश में नाम कमा रही एसजेवीएन (SJVN) कंपनी 10 विद्युत परियोजनाओं पर काम कर रही है। इनसे 3500 मेगावाट का विद्युत उत्पादन होगा। इसी के साथ भारत और हिमाचल सरकार का सांझा उपक्रम एसजेवीएन नेपाल में भी हाइड्रो प्रोजेक्ट लगा रहा है। कोरोना की बंदिशों के बाबजूद इस प्रोजेक्ट को एसजेवीएन निर्धारित लक्ष्य से दो साल पहले 2025 के बजाए 2023 में पूर्ण कर लेगी। अरुण-3 जल विद्युत परियोजना संखुवासभा जिले में 900 मेगावाट की है। 11.8 किमी टनल पर युद्धस्तर पर काम चला हुआ है।

एसजेवीएन के प्रबंध निदेशक नंद लाल ने बताया कि इस साल एसजेवीएन ने 9200 मिलियन यूनिट विद्युत उत्पादन किया है। एसजेवीएन के 10 प्रोजेक्ट निर्माणाधीन है जिनसे 3500 मेगावाट का विधुत उत्पादन होगा। इन प्रोजेक्ट पर इस साल 5 हज़ार करोड़ पैसा ख़र्च करने का लक्ष्य रखा गया था जिसको फरबरी माह में ही पूरा कर लिया गत है।

उन्होंने बताया कि अगले 8 हज़ार करोड़ कर लक्ष्यों को भी पूरा करेंगे। एसजेवीएन लिमिटेड को यह परियोजना भी नेपाल सरकार द्वारा अंतरराष्ट्रीय प्रतिस्पर्धी बोली के माध्यम से 25 साल के लिये जिसमें निर्माण के 5 साल शामिल नहीं है, निर्माण स्वामित्व परिचालन और हस्तांतरण (बीओओटी) आधार पर आवंटित की गई है।