Follow Us:

हिमाचल में बरसात से 21 लोगों की मौत, 9 हाइवे समेत 887 सड़कें बंद

पी. चंद |

हिमाचल प्रदेश में मानसून का क़हर लगातार जारी है। बताया जा रहा है कि अभी रविवार को हुई बारिश से प्रदेश में 21 लोगों की मौत हुई है। इसके साथ ही 9 नेशनल हाइवे सहित प्रदेश की कुल 887 सड़कें बंद हैं। इसके साथ ही आगामी दिनों के लिए अलर्ट जारी है और सोमवार को प्रदेश के चार जिलों में छुट्टियों का ऐलान भी कर दिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, शिमला जिला बारिश और भूस्खलन के कारण सबसे ज्यादा प्रभावित रहा और यहां 8 साल का रिकॉर्ड टूटा है। मौसम विभाग का कहना है कि राज्य में पिछले 24 घंटो के दौरान हुई भारी बरसात ने आठ साल का रिकार्ड तोड़ा है। राज्य में शनिवार-रविवार को औसतन 102 मिलीमीटर बारिश हुई है। इससे पहले 14 अगस्त 2011 को राज्य में 74 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। मनमोहन सिंह ने बताया कि आगामी 24 अगस्त तक राज्य भर में मौसम खराब बना रहेगा, लेकिन भारी बारिश की संभावना नहीं है।

यहां सबसे ज्यादा सड़कें बंद

बारिश और भू-स्खलन के कारण रविवार को 9 एनएच सहित राज्य में 887 सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ। सबसे ज्यादा 403 सड़कें शिमला जोन में बंद हुई है। मंडी जोन में 186, कांगड़ा ज़ोन में 184 और हमीरपुर जोन में 105 सड़कें बाधित रहीं। इसी तरह शिमला जोन के तहत छह नेशनल हाइवे तथा शाहपुर जोन में तीन नेशनल हाइवे भूस्खलन की वजह से अवरुद्ध हैं।

राज्य लोक निर्माण विभाग ने बंद पड़ी सड़कों को खोलने के लिए प्रदेश भर में 618 जेसीबी, डोज़र और टिप्पर लगाए हैं। 10 हजार के करीब लेबर भी सड़कों को खोलने के लिए तैनात की गई है। लगातार हो रही बारिश यातायात को सुचारू करने में बाधा बन रही है। लोक निर्माण विभाग के मुताबिक भूस्खलन की वजह से सड़कों को 327 करोड़ का नुकसान पहुंचा है। कालका-शिमला रेल ट्रैक पर कई जगह पेड़ गिरने से ट्रेनों की आवाजाही बन्द रही।