Follow Us:

हिमाचल: सदियों से मनाया जा रहा शोघी का ‘तीर कमान’ का मेला

पी. चंद |

देवभूमि हिमाचल मेलो व त्यौहारों का का प्रदेश है। उसी के तहत सदियों से मनाए जा रहे तीर कमान मेले की परंपरा को आज भी शिमला के शोघी के साथ लगति ग्राम पंचायत बीशा में पूरे विधि विधान के साथ मनाया जा रहा है । कोरोना के चलते गत वर्ष केवल मेले को सांकेतिक रूप में मनाया गया था लेकिन इस साल मेले को पूरे विधि विधान व हर्षोल्लास के साथ मनाया गया ।

नव ज्योति युवक मंडल बीशा द्वारा जंहा पारम्परिक तीर कमान प्रतियोगिता का अहोजान किया गया तो वहीं युवा वर्ग के लिए कब्बडी प्रतियोगीता का भी आयोजन किया गया। तीर कमान के लिए जंहा बाहर से दो टीमें बुलाई गई थी तो वंही स्थानीय पंचायत वासियों ने भी तीर कमान प्रीतियोगिता में अपने हाथ आजमाए।

इसके अलावा कबड्डी में जूनियर विंग में 19 व सीनियर विंग में 5 टीमो ने भाग लिया । स्थानीय लोगो का कहना है कि सदियों से इस मेले को देव आज्ञा के अनुसार मनाया जा रहा है ताकि क्षेत्र में खुशहाली बनी रहे । मेले में जंहा बच्चों के मनोरंजन के लिए विशेष इंतजाम किये गए थे तो वंही खाने पीने की दुकानों पर खासी भीड़ देखने को मिली। वहीं, लोगों ने देवता के गुर से चावल के रूप में आशीर्वाद भी प्राप्त किया।