Follow Us:

शिमला में शुरू हुआ पुलिस महिलाओं का राष्ट्रीय सम्मेलन, केंद्रीय गृह मंत्री ने किया शुभारंभ

पी.चंद |

शिमला स्थित राजभवन में रविवार से दो दिवसीय 10वां राष्ट्रीय महिला पुलिस सम्मेलन शुरू हो गया है. इसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के करीब 200 प्रतिनिधि शामिल होंगे. सम्मेलन का शुभारंभ राजभवन में केंद्रीय गृह मंत्री नित्यानंद राय ने किया, जबकि 22 अगस्त को हिमाचल के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर समापन करेंगे. यह जानकारी प्रदेश के पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू और एडीजीपी विजिलेंस सतवंत अटवाल ने पत्रकारों से बातचीत में दी. उन्होंने बताया कि सम्मेलन का आयोजन गृह मंत्रालय के पुलिस अनुसंधान एवं विकास ब्यूरो (एनसीडब्ल्यूपी) की ओर से हिमाचल प्रदेश पुलिस के सहयोग से करवाया जा रहा है.

बता दें कि शिमला स्थित होटल होलीडे होम 21 और 22 अगस्त को तकनीकी सत्र होंगे, जिसमें पेशेवर धाराओं के विशेषज्ञ और पैनल सदस्य सम्मेलन में भाग लेंगे. सम्मेलन में पहले केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को आना था, लेकिन वह व्यस्तता के कारण नहीं आ रहे हैं. वर्ष 2002 में दिल्ली में पहली बार इस सम्मेलन का आयोजन हुआ था.

हिमाचल में पहली बार इसका आयोजन किया जा रहा है. सम्मेलन के समापन पर राज्यपाल आर्लेकर को रिपोर्ट सौंपी जाएगी कि दो दिन के मंथन में क्या निकला. सम्मेलन महिला पुलिस अधिकारियों को एक मंच प्रदान करता है. इसमें अनुभव साझा करने, सेवा शर्तों पर बहस और महिलाओं के खिलाफ अपराध को कम करने के लिए उपायों पर चर्चा होगी.