Follow Us:

कौन से मुद्दों पर “बाल विधायकों” ने की अपनी आवाज़ मुखर…? पढ़ें

|

जयपुर: डिजिटल बाल मेला द्वारा आयोजित एल.आई.सी द्वारा प्रायोजित बच्चों की सरकार कैसी हो? अभियान के तहत 12 जून को हिमाचल प्रदेश विधानसभा “बाल सत्र” का आयोजन हुआ था। शिमला स्थित विधानसभा भवन में हुए इस विशेष सत्र में देश के 68 बच्चों को अपनी आवाज़ मुखर करने का मौक़ा मिला। इस विधानसभा बाल सत्र के माध्यम से बच्चों ने बाल संसार से जुड़े कई मुद्दे उठाये।

प्रश्नकाल में उठाये गये मुद्दे

विद्यालय में करियर काउंसलिंग, पर्यावरण संरक्षण, युवाओं में नशे की बढ़ती लत, खिलाड़ियों को बढ़ावा देने के लिए प्रोत्साहन राशि, प्रदेश में पीएचसी का सुचारू संचालन, पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार द्वारा किए गये प्रयास, जल आपूर्ति, पार्किंग समस्या, पेपर लीक एवं हिमाचल पर गहराते वित्तीय संकट पर सरकार को घैरा गया। इतना ही नहीं प्रश्नकाल में विपक्ष ने राज्य में बड़ते नशे के कारण धरना प्रदर्शन भी किया।

आपकी जानकारी के लिये बता दें कि इस ऐतिहासिक बाल सत्र की अध्यक्षता स्पीकर कुलदीप सिंह पठानिया द्वारा की गई, जिसमें बतौर मुख्य अतिथि हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू मौजूद रहे। बाल सत्र में बतौर विशिष्ठ अतिथि राज्यसभा उपसभापति हरिवंश ने शिरकत की। हिमाचल प्रदेश के समस्त कैबिनेट मंत्री भी इस सत्र को देखने पहुँचे।