Follow Us:

हिमाचल: बारिश-बर्फबारी के बाद बढ़ी दुश्वारियां, 3-NH समेत 855 सड़कें बंद

पी.चंद |

प्रदेश में भारी बर्फबारी के कारण जनजीवन अस्तव्यस्त हो गया है। समूचा प्रदेश शीत लहर की चपेट में है। भारी बर्फबारी से प्रदेश के 3 राष्ट्रीय उच्च मार्गों सहित 855 से ज्यादा सड़कें बंद हो गई हैं। सड़कें बंद होने से लोगों को गंतव्य तक जाने के लिए पैदल ही जाना पड़ रहा है। फ़िसलन के कारण पर्यटक और लोग गिरते पड़ते चल रहे हैं। जिला शिमला में ही 260 से ज्यादा सड़कें बाधित है।

जिला प्रशासन के अनुसार ऊपरी शिमला कुफरी, नारकंडा, चौपाल कुपवी मार्ग अवरुद्ध हैं। शिमला शहर की सड़कों पर भी यातायात सुचारू नहीं हो पाया है। सड़कों को खोलने के लिए मशीनरी लगाई गई है। सड़क पर नमक रेता डाला जा रहा है जिससे फिसलन से बचा जा सके। वहीं, बारिश-बर्फबारी के चलते प्रदेश भर में 1700 से ज्यादा बिजली ट्रांसफॉर्मर बंद पड़े हैं जिसकी वजह से कई जगह बिजली गुल है। भारी बर्फबारी के कारण पानी जम गया है बिजली गुल हो गई है। जरूरी सामान पीठ पर ही ले जाना पड़ रहा है।

उधर दूसरी तरफ राजधानी शिमला घूमने आए पर्यटकों के लिए यह बर्फबारी किसी सौगात से कम नहीं है। बर्फबारी के बाद पहाड़ों की रानी शिमला सफेद चांदी सी चमक रही है। पर्यटकों का कहना है कि यह उनके लिए जन्नत है और वह बर्फबारी का खूब आनंद उठा रहे हैं। शिमला में 30 सेंटीमीटर बर्फ़बारी हुई है।