Follow Us:

हिमाचल: बर्फबारी के चलते यहां 700 और 1500 रुपये में मिलेगी फ्लाइट

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश में बर्फबारी के दौर शुरू हो चुका है। इसी बीच हिमाचल के उपरी इलाकों में हवाई सेवा को शुरू करने का काम भी जोरों पर हैं। इसी कड़ी में लाहौल प्रशासन ने भी हवाई सेवा के लिए प्रदेश सरकार को आवेदन कर दिया है और हवाई सेवा के लिए किराया भी तय कर दिया गया है।

प्रशासन द्वारा मरीजों और छोटे बच्चों को हवाई सेवा में 700 रुपये प्रति सीट किराया निर्धारित किया है। वहीं, ढाई साल तक के बच्चों को मुफ्त सेवा दी जाएगी। जनजातीय क्षेत्रों से संबंध रखने वालों और वहां कारोबार करने वालों के लिए 1,500 रुपये किराया भरना होगा। इसके अलावा गैर जनजातीय क्षेत्र व नौकरी पेशा लोगों को हवाई सेवा के लिए सात हजार रुपये किराया भरना होगा।

एसडीएम केलांग कुलवीर सिंह राणा ने बताया कि बर्फबारी के बाद जैसे ही रोहतांग दर्रा बंद होगा। उसके बाद हवाई सेवा शुरू की जाएगी। हेलीकॉप्टर के माध्यम से जनजातिय क्षेत्र के लोगों को बेहतर सुविधा दी जाएगी। लाहौल स्पीति के अंदर बनाये गए हेलीपैड में अधिकारियों की भी तैनाती कर दी है।
 
गौरतलब है कि हिमाचल प्रदेश के जनजातीय इलाकों में बर्फबारी के बाद हवाई सेवा ही एकमात्र सहारा होती है। बर्फ गिरने से जिला लाहौल स्पीति, जिला चम्बा के पांगी और किलाड़ के सड़क मार्ग अवरुद्ध हो जाते हैं।