Follow Us:

हिमाचल में बारिश और बर्फबारी का इंतजार खत्म, पहाड़ों में येलो अलर्ट

डेस्क |

हिमाचल प्रदेश में मौसम करवट लेने वाला है. कई दिन से बारिश और बर्फबारी का इंतजार अब खत्म होने के आसार हैं. मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने प्रदेश में तीन दिन तक बारिश-बर्फबारी की संभावना जताई है. सूबे के मैदानी भागों में एक से तीन दिसंबर तक बारिश की संभावना है. प्रदेश में मध्य पर्वतीय और उच्च पर्वतीय भागों में बारिश-बर्फबारी के आसार हैं.

मौसम विभाग ने 2 दिसंबर के लिए मध्य और उच्च पर्वतीय भागों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है. पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से मौसम में यह बदलाव आने की संभावना है. वहीं, 30 नवंबर तक प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान है. सोमवार को प्रदेश के अधिकतर भागों में मौसम साफ बना रहा.

सूबे में न्यूनतम तापमान में लगातार तापमान गिर रहा है और ठंड बढ़ रही है. लाहौल के केलांग में सोमवार को न्यूनतम तापमान माइनस 4.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. ऊंचाई वाले इलाकों में तापमान शून्य तक पहुंच गया है और कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

लाहौल-स्पीति के पानी के स्रोत जमने लगे हैं. किन्नौर के कल्पा में न्यूनतम तापमान माइनस 0.9, शिमला 6.4, सुंदरनगर 2.6, भुंतर 2.9, धर्मशाला 8.2, ऊना 7.2, नाहन 13.0, पालमपुर 6.0, सोलन 4.3, मनाली 1.2, कांगड़ा 7.2, मंडी 5.0, बिलासपुर 7.0, हमीरपुर 5.6, चंबा 4.2, डलहौजी 5.7, कुफरी 4.2 और पांवटा साहिब का 8.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.