Follow Us:

भुवनेश्वर में नेशनल लेवल पर ‘चेस’ खेलेंगी हिमाचल की बेटी आईना

|

आज बेटियां बेटों से किसी क्षेत्र में कम नहीं है। आज बेटियां बेटों की तरह हर क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रही हैं और हर क्षेत्र में अपना  नाम चमका रही हैं। यहां हम बात कर रह हैं हमीरपुर के भोरंज के गांव लोअर करहा की नन्हीं छात्रा आईना वशिष्ठ की जिसने शतरंज में बेस्ट परफॉर्मेंस और सबसे कम उम्र में यह मुकाम हासिल करने पर अपने जिला ही नहीं बल्कि हिमाचल प्रदेश का नाम को ऊंचा किया है।

शतरंज में बड़े बड़े खिलाड़ियों को मात देती हुई अब यह भोरंज की बेटी भुवनेश्वर में राष्ट्रीय चेस प्रतियोगिता में हिमाचल प्रदेश की तरफ से टीम का प्रतिनिधित्व करेगी। ये प्रतियोगिता 8 फरवरी से 14 फरवरी तक चलेगी। 

काबिले गौर है कि बीते साल सिर्फ 14 साल की उम्र में छात्रा आईना ने अंडर 15 में स्टेट ट्रायल जो कि घुमारवीं में हुआ था उसमें  प्रदेश के विभिन्न जिलों से आई टीमों के साथ हुए शतरंज के सात मैचों में से पांच मैच जीत अपनी काबलियत का परिचय दिया था।

स्टेट ट्रायल में बेस्ट परफॉर्मन्स के आधार पर ही आईना का चयन नेशनल के लिए हुआ है। बता दें कि हिमाचल के इतिहास में ये सीनियर महिला चेस में ये पहली खिलाड़ी हैं जो अब भुवनेश्वर में जाकर हिमाचल का  प्रतिनिधित्व करेगी। जोकि, क्षेत्र और हिमाचल के लिए बहुत ही गर्व की बात है।