Follow Us:

मॉनसून की तबाही भरी बारिश से कई रास्ते बंद, कहीं लैंडस्लाइड तो कहीं गिरे पेड़

पी. चंद |

हिमाचल में रेड अलर्ट का असर दिखना शुरू हो गया है। प्रदेश में भारी बारिश हो रही है। बीते 16 घंटों से हिमाचल  में हो रही भारी बारिश से नाले उफ़ान पर है। जगह -जगह भूस्खलन हो रहे है। कई सड़के बन्द हैं। प्रदेश में आज भी कांगड़ा, मंडी,  बिलासपुर और सिरमौर में भारी बारिश का रेड अलर्ट  है। जबकि अन्य जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।

शिमला में बारिश से पंथाघाटी में भूस्खलन की चपेट में एक कार आ गई जो बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई है। सुबह आए इस लैंड स्लाइड को हटा कर सड़क को आवाजाही के लिए खोल दिया गया है। शिमला में ही मुख्यमंत्री आवास से कुछ दूरी पर पेड़ गिर गया। जहां सड़क मार्ग अवरुद्ध हो गया है। उधर गुम्मा खड्ड में बाढ़ के हालात बन गए गाड़ियां पानी में तैरती नज़र आई और एक पुल भी पानी के तेज़ बहाव में बह गया है।

लाहौल स्पिति जिला के उदयपुर में मंगलवार की शाम भारी बारिश के बाद तोज़िंग नाला में आई बाढ़ से 13 लोग बह गए है। इनमें से 3 कि मौत हो चुकी है जबकि 7 लोग अभी भी लापता है। डीसी लाहौल नीरज कुमार ने इस फ़्लैश फ्लड की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि उदयपुर में दो गाड़िया नाले के पानी की चपेट में आकर बह गई है। लोगों को मलबे से निकालने के लिए रेस्क्यू जारी है।

कुल्लू जिला के मणिकर्ण में भी पार्वती नदी पूरे उफ़ान पर है। मणिकर्ण में ब्रहम गंगा नाले के बहाव में 3 लोगों के बहने की सूचना है। इसमें 26 वर्षीय मां और उसका 4 साल का बेटा शामिल है जबकि अन्य अन्य पर्यटक भी पानी के बहाव में बह गए है।