Follow Us:

अब जमीन की रजिस्ट्री और डिमार्केशन के लिए नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर

पी.चंद |

अब जमीन से जुड़े मसलों के लिए लोगों को पटवारियों और कानूनगो के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। हिमाचल में प्रॉपर्टी की ऑनलाइन रजिस्ट्री शुरू कर दी गई है। अब प्रदेशवासी अपने घर बैठे ही रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

सॉफ्टवेयर पर जमीन, डिमार्केशन मकान इत्यादि की रजिस्ट्री के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। हिमाचल सरकार ने 175 में से 173 तहसीलों को ऑनलाइन कर दिया है। जिनमें लोंगो को जमाबंदी, रजिस्ट्री और अन्य राजस्व पंजीकरण के लिए पटवारियों और कानूनगो के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे

राजस्व विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा ने बताया कि “ई हिम भूमि” के माध्यम से लोग रजिस्ट्री, जमाबन्दी तो ऑनलाइन होगी ही साथ ही डिमार्केशन तक की तिथि ऑनलाइन दी जाएगी। ताकि लोगों को घर बैठे ये सुविधाएं मिल सकें और वह ठगी का शिकार न हो सकें। इसकी खास बात यह है कि रजिस्ट्री के लिए दिन और टाइम का निर्धारण रजिस्ट्री करवाने वाला व्यक्ति स्वयं भी कर सकता है।

इतना ही नहीं यदि लोग सॉफ्टवेयर पर परफॉर्मा भरने में सक्षम है तो रजिस्ट्री से पहले उन्हें डॉक्यूमैंट राइटर के पास जाने की भी जरूरत नहीं है। इसकी लेकर राजस्व से जुड़े कर्मियों अधिकारियों को सख्त दिशानिर्देश दिए गए हैं।