Follow Us:

ऐतिहासिक गसोता महादेव मंदिर को पर्यटन की दृष्टि से किया जाएगा विकसित: DC

कमल कृष्ण |

उपायुक्त हरिकेश मीणा ने एसडीएम हमीरपुर तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों के साथ ऐतिहासिक गसोता महादेव मंदिर का संयुक्त रूप से निरीक्षण कर वर्तमान सुविधाओं का जायजा लिया। उन्होंने कहा कि गसोता महादेव मंदिर को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक  गसोता मंदिर में खड्ड  के साथ 200 गुणा 200 मीटर का हेलीपोर्ट बनाने की संभावनाएं जलाशी जाएगी।  मंदिर में तमाम  तरह की सुविधाएं भी प्रदान की जाएगी ताकि श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की समस्या न हो।

उन्होंने कहा कि गसोता महादेव मंदिर में बने स्वीमिंग पूल को सुंदर तथा आकर्षक बनाने के लिए इसकी  गहराई तथा चौड़ाई  को बढ़ाया जाएगा। खड्ड के साथ क्रेट वायर तथा आरसीसी का डंगा लगाकर इसके आधार को मजबूत बनाया जाएगा। मंदिर में उपरोक्त तमाम तरह की सुविधाएं प्रदान करने के  लिए योजना  तैयार की जा रही है जिसे शीघ्र ही अमलीजामा पहनाया जाएगा।  उन्होंने गसोता महादेव मंदिर कमेटी  के प्रधान को कहा कि वह आगामी  बुद्धवार से श्रमदान के माध्यम से स्वीमिंग  पूल के साथ लगती खाली जगह को समतल करवाने का कार्य शुरू करवा दें।

डीसी ने कहा कि छोटा नौण व बड़ा नौण का अलग – अलग निर्माण कर गसोता महादेव मंदिर के पानी को आस्था के साथ जोड़ा जाएगा। मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए अलग-2 से  चेंजिंग रूम व वॉश रूम का भी निर्माण  किया जाएगा।  उन्होंने  गसोता महादेव मंदिर कमेटी के प्रधान दुनी चंद ठाकुर  को मंदिर कमेटी में अधिक से अधिक लोगों  को सदस्य बनाने का भी सुझाव दिया। उपायुक्त ने मंदिर में माथा टेका तथा महादेव जी का आशीर्वाद भी लिया।

इससे पहले उपायुक्त हरिकेश मीणा ने एनएचएआई के अधिशाषी अभियंता जगदीश चंद कानूनगो तथा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों सहित हीरा नगर स्थित चिल्ड्रन पार्क से लेकर एनआईटी चौक तक स्थलों का  संयुक्त रूप से निरीक्षण किया तथा सम्बंधित अधिकारियों को सडक़ के दोनों ओर पैदल पथ का शीघ्र निर्माण करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि कहा कि हीरा नगर स्थित चिल्ड्रन पार्क से लेकर एनआईटी चौक तक सडक़ के दोनों ओर राहगीरों के लिए पैदल पथ का निर्माण किया जाएगा ताकि पैदल चलने वाले लोगों को किसी प्रकार की असुविधा न हो।