Follow Us:

इतिहास विभाग के विद्यार्थियों ने किया हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी का भ्रमण

|

मंडी: इतिहास विभाग सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी के स्नातकोत्तर चौथे सेमेस्टर के विद्यार्थियों ने डॉ. राकेश कुमार शर्मा संयोजक इतिहास विभाग व डॉ. रामपाल सहायक आचार्य इतिहास के नेतृत्व में हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी का भ्रमण किया। विद्यार्थियों ने फोटो आर्ट गैलरी में फोटो गैलरी, म्यूजय़िम व पुस्तकालय का अवलोकन किया।

आचार्य देव दत्त शर्मा कुलपति सरदार पटेल विश्वविद्यालय मंडी ने विद्यार्थियों को शुभकामनाएं देते हुए आह्वान किया कि वे हिमाचल प्रदेश के मंडी में स्थापित हिमाचल दर्शन फोटो आर्ट गैलरी में प्रदेश की प्राचीनतम विरासतों का अवलोकन करें और उसे अपने अध्ययन का आधार बनाएं। हिमाचल दर्शन फोटो गैलरी के संस्थापक बीरबल शर्मा ने अपने अनुभवों को सांझा करते हुए कहा कि गैलरी की स्थापना 24 अप्रैल 1997 को की गई, जिसका उद्देश्य एक छत के नीचे हिमाचल के इतिहास व संस्कृति को संजोना है ताकि भावी पीढ़ी विकास की गाथा को समझ सके।

उन्होंने कहा कि अब एक छत के नीचे शोधकर्ताओं को वीडियो गैलरी, म्यूजय़िम, हेरिटेज पुस्तकालय उपलब्ध होंगे। डॉ राकेश कुमार शर्मा ने कहा कि हिमाचल आर्ट गैलरी का भ्रमण कर ऐसा प्रतीत होता है कि उन्होंने समूचे हिमाचल को देख लिया है। यह गैलरी भावी पीढ़ीयों को प्रदेश के इतिहास व संस्कृति को जानने का महत्वपूर्ण स्रोत है। इस अवसर पर रोहित, हिमानी,अनिता,अजय, चिंता, रंजिता, पूनम, अंजना व पूनम देवी उपस्थित रहे।