Follow Us:

7 महीने बाद शिमला-कालका होरिटेज ट्रैक पर दौड़ पड़ी हॉलिडे स्पेशल ट्रेन

पी. चंद शिमला |

कोरोना के चलते लगभग 7 महीने तक बंद रहे कालका शिमला हेरिटेज ट्रैक पर बुधवार को एक बार फ़िर ट्रैन दौड़ पड़ी है। पहले दिन शिमला में 7 डिब्बों की ट्रेन खाली ही पहुंची। हालांकि 3 लोगों ने बुकिंग तो करवाई थी लेकिन ट्रैन में कोई नहीं बैठा। ट्रैन हिमाचल के बॉर्डर खुलने के बाद भारी संख्या में सैलानियों की बढ़ती आमंद और त्यौहारों को देखते हुए इस ट्रेन को शुरू किया गया है।

बता दें कि कालका से शिमला के लिए दोपहर 12 बजकर 10 मिनट से हॉलीडे ट्रैन चलाई जा रही है। ट्रेन संख्या 04515/04516 शाम 5 बजकर 20 मिनट पर शिमला पहुंची। शिमला से कालका ट्रैन दूसरे दिन सुबह 10 बजकर 40 मिनट से चलेगी। यह ट्रेन शाम 4 बजकर10 मिनट पर कालका पहुंचेगी।

शिमला रेलवे स्टेशन अधीक्षक प्रिंस सेठी ने बताया कि त्योहारों के मद्देनजर ये ट्रैन 30 नवंबर तक चलाई जा रही है। यह ट्रैन 41 चक्कर लगाएगी। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ट्रेन को सेनेटाइज किया जाएगा। पहले ट्रैन की रिज़र्वेशन करवानी होगी तभी यात्रियों को प्रवेश मिलेगा। कोरोना की एसओपी और प्रोटोकॉल के तहत ट्रेन को रिजर्वेशन के साथ चलाया जाएगा। 

उन्होंने बताया कि यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर ट्रेन चलने से आधा घंटे पहले पहुंचना होगा। फ़िलहाल एक ट्रेन कालका से शिमला में दूसरी शिमला से कालका एक ही चक्कर लगाएगी। वीरवार सुबह 10:40 वाली ट्रेन में 4 शिमला से और कालका से 5 आने वाले यात्रियों की बुकिंग अभी तक आई है। लेकिन आने वाले दिनों में बुकिंग बढ़ रही है।