Follow Us:

शिमला-कालका हेरिटेज ट्रैक पर 20 अक्टूबर से दौड़ेगी हॉलिडे स्पेशल ट्रेन

पी.चंद, शिमला |

कोरोना के चलते लगभग 7 माह तक बन्द रहे कालका शिमला हेरिटेज ट्रैक पर एक बार फ़िर ट्रैन दौड़ती नज़र आएगी।  कालका-शिमला हेरिटेज रेलवे ट्रैक पर 20 अक्तूबर से हॉलिडे स्पेशल ट्रेन के संचालन की अंबाला रेल मंडल ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। डीआरएम अंबाला ने इसकी मंजूरी भी दे दी है। ट्रैन चलाने को लेकर रेलवे मुख्यालय से भी अब अंतिम मंजूरी मिल गई है। हिमाचल के बॉर्डर खुलने के बाद भारी संख्या में  सैलानियों की बढ़ती आमंद व त्यौहारों को देखते हुए इस ट्रेन को चलाने का निर्णय लिया है।

20 अक्टूबर से 30 नवंबर त्योहारों को मध्यनजर रखते हुए 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक ट्रेन चलाई जा रही है। ये ट्रैन 42 चक्कर लगाएगी। कोरोना संक्रमण से बचने के लिए ट्रेन को सेनेटाइज किया जाएगा। पहले ट्रैन की रिज़र्वेशन करवानी होगी तभी यात्रियों को प्रवेश मिलेगा। 20 अक्तूबर से रेलवे बोर्ड ने कालका-दिल्ली शताब्दी चलाने का फैसला लिया है। नई दिल्ली से ट्रेन सुबह 7 बजकर 40 मिनट से चलेगी, जिसका 11बजकर 45 मिनट तक कालका पहुंचने का समय है। कालका से शिमला के लिए दोपहर 12 बजकर 10 मिनट से हिमालयन क्वीन चलाई जाएगी।

ट्रेन संख्या 04515/04516 शाम 5 बजकर 20 मिनट पर शिमला पहुंचेगी। शिमला से कालका ट्रैन दूसरे दिन सुबह 10 बजकर 40 मिनट से चलेगी। यह ट्रेन शाम 4 बजकर10 मिनट पर कालका पहुंचेगी। कोरोना की एसओपी और प्रोटोकॉल के तहत  ट्रेन को रिजर्वेशन के साथ चलाया जाएगा। यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर ट्रेन चलने से आधा घंटे पहले पहुंचना होगा।