Follow Us:

Mandi News: कोटली में बागवानी को मिलेगा नया आयाम, समराहन में बनेगा एचपी शिवा संस्थान

|

Jagat Singh Negi horticulture inspection: राजस्व, बागवानी, जनजातीय विकास एवं जन शिकायत निवारण मंत्री जगत सिंह नेगी ने आज कोटली उपमंडल के समराहन में स्थित बागवानी विभाग के फल संतति एवं प्रदर्शन उद्यान का निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि यह उद्यान, जो 1970 के दशक में लोगों को बागवानी की ओर आकर्षित करने के लिए बनाया गया था, अब पुनः विकसित किया जाएगा। समराहन में उपयुक्त स्थान को देखते हुए यहां एचपी शिवा परियोजना का संस्थान खोलने की योजना बनाई जा रही है।

नेगी ने बताया कि कोटली क्षेत्र में बागवानी के लिए पर्याप्त भूमि और जल संसाधन मौजूद हैं, इसलिए किसानों को कृषि के साथ-साथ बागवानी में भी निवेश करने की सलाह दी। इससे उनकी आय में वृद्धि होगी। उन्होंने समराहन गांव में 200 बीघा भूमि को एचपी शिवा परियोजना के अंतर्गत क्लस्टर विकसित करने की घोषणा की, जहां पर्यावरण के अनुकूल फलों की खेती की जाएगी।

उन्होंने यह भी बताया कि हिमाचल के सब-ट्रॉपिकल क्षेत्रों में 1200 करोड़ रुपये की एचपी शिवा परियोजना लागू की जा रही है, जिसके तहत 6,000 हेक्टेयर भूमि पर बागवानी कार्य किया जाएगा। इस परियोजना के तहत समराहन केंद्र में यूएसए से आयातित उन्नत किस्म के स्टोन फ्रूट जैसे बादाम, आड़ू, प्लम, खुमानी, अखरोट, और जापानी फल के पौधे लगाए जाएंगे और उनका रूट स्टॉक तैयार कर किसानों को वितरित किया जाएगा। दिसंबर माह से पहले आओ पहले पाओ के आधार पर बागवान यहां से पौधे ले सकेंगे।

इस दौरान, नेगी ने लोक निर्माण विभाग को फागला-समराहन और फागला-छानी सड़क को एक सप्ताह में दुरुस्त करने के निर्देश भी दिए।
कार्यक्रम में कांग्रेस नेता चंपा ठाकुर, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष योगेश पटयाल, परियोजना निदेशक डॉ. देवेन्द्र ठाकुर, उप निदेशक बागवानी डॉ. संजय गुप्ता और एडीएम असीम सूद सहित कई अन्य अधिकारी और स्थानीय लोग उपस्थित थे।