Follow Us:

सिरमौर के इस कॉलेज की मान्यता हुई रद्द, HPU ने जारी किए आदेश

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने जिला सिरमौर के सराहां में चल रहे एक निजी प्रोफेशनल कॉलेज की मान्यता रद्द कर दी है। एचपीयू के कुल सचिव केके शर्मा ने इसके आदेश जारी किए हैं। कहा गया है कि जांच में कॉलेज विश्वविद्यालय के पहले ऑर्डिनेंस के अनुरूप नहीं पाया गया है। अनियमितताओं के आधार पर ही मान्यता रद्द की जा रही है।

कुल सचिव ने साफ किया है कि कॉलेज की मान्यता रद्द होने के बाद इस संस्थान में बीबीए, बीसीए और बी-यूजी डिग्री कोर्स कर रहे छात्र अन्य कॉलेजों में प्रवेश ले सकते हैं। हालांकि, वर्तमान में जो छात्र इस कॉलेज में यूजी कोर्स कर रहे हैं, उनकी परीक्षाओं पर असमंजस की स्थिति है।

HPU के मापदंड पूरे नहीं करता है कॉलेज

HPU के रजिस्ट्रार केके शर्मा ने बताया कि दिव्य कॉलेज ऑफ प्रोफैशनल स्टडीज हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के अध्यादेश और प्रदेश विश्वविद्यालय के मापदंड पूरे नहीं करता है। इसके साथ ही संस्थान में वित्तीय अनियमितताओं को लेकर भी विवि को शिकायत मिली है जिसके आधार पर संस्थान की मान्यता को रद्द किया गया है।

इस मामले को विश्वविद्यालय कार्यकारी परिषद की बैठक में भी उठाया गया था जिसमें संस्थान की वित्तीय अनियमितता को लेकर संस्थान की मान्यता को रद्द करने को मंजूरी दी गई थी। प्रदेश विश्वविद्यालय ने अब कॉलेज की मान्यता रद्द करने को लेकर अधिसूचना भी जारी कर दी है।