Follow Us:

HPU में बायोमीट्रिक मशीन से नहीं लगेगी स्टाफ की हाजिरी

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (HPU) में बायोमीट्रिक मशीनों से शिक्षकों और गैर शिक्षक कर्मचारियों की हाजिरी नहीं लगेगी। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन ने विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों में बायोमीट्रिक मशीनों के माध्यम से हाजिरी लगाने के प्रस्ताव को फिलहाल वापस ले लिया है। विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली अलग होने के चलते और अलग-अलग प्रकार के स्टाफ विभागों में तैनात होने के चलते बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी न लगा पाने का हवाला देते हुए यह प्रस्ताव वापस लेने का निर्णय लिया गया है। विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली को देखते हुए बायोमीट्रिक मशीनें लगाना व्यावहारिक नहीं पाया गया है, जिसके चलते विश्वविद्यालय प्रशासन ने यह प्रस्ताव वापस ले लिया है।

ये दिया जा रहा तर्क

बायोमीट्रिक मशीनों से हाजिरी लगाने का प्रस्ताव वापस लिए जाने के पीछे यह तर्क दिया गया है कि विश्वविद्यालय में कार्यरत शिक्षकों को विभिन्न कार्यों के लिए समय-समय पर टूअर पर भी जाना पड़ता है। इसके अलावा गैर-शिक्षक कर्मचारियों में से भी कुछ स्टाफ ऐसा है जो समय-समय टूअर पर रहता है, ऐसे में विश्वविद्यालय के सभी शिक्षकों व कर्मचारियों को हाजिरी लगाने के लिए बायोमीट्रिक के दायरे में लाना संभव नहीं था।

HPU स्टॉफ ने किया था विरोध

बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगाने का प्रस्ताव आने पर यहां कार्यरत शिक्षकों और गैर-शिक्षक कर्मचारियों ने इसका विरोध किया था। शिक्षकों और गैर शिक्षकों ने विश्वविद्यालय प्रशासन को बायोमीट्रिक मशीन लगाए जाने की स्थिति में भी इन मशीन के माध्यम से हाजिरी लगाने से इंकार कर दिया था।