Follow Us:

HPU में अब नहीं होगी शिक्षकों की कमी, जल्द भरे जाएंगे रिक्त पद

समाचार फर्स्ट |

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में विभागों में रिक्त पड़े पदों को भरने के लिए एचपीयू ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए विवि के उप कुलपति राजेन्द्र सिंह चौहान की अध्यक्षता में कमेटी गठित की गई है। कमेटी तय करेगी कि एचपीयू में अनुबंध के आधार पर भरें जाने वाले शिक्षकों के पदों को किस आधार पर भरा जाएगा।

वहीं, एचपीयू के किस विभाग में कितने शिक्षकों को भर्ती करना है यह भी कमेटी ही फाइनल करेगी। इस बारे में रिपोर्ट तैयार होने के बाद कमेटी वीसी को सौंपेगी। जो पद एचपीयू भरेगा उन्हें स्थाई तौर पर नहीं भरा जाएगा बल्कि उन्हें भरने के लिए भी विश्वविद्यालय ने एक शर्त रखी है। इस शर्त के मुताबिक विवि के जिन विभागों में 50 प्रतिशत या फिर इससे भी कम शिक्षकों के पद खाली होंगे, वहां पर ही अनुबंध के आधार पर खाली पदों को भरा जाएगा।

विवि कुलपति प्रो. सिंकदर कुमार का कहना है कि जनवरी के पहले सप्ताह में ही सभी विभागाध्यक्ष खाली शिक्षकों के पदों का ब्यौरा देंगे। विभागों से ब्यौरा आने के बाद कमेटी उन विभागों की अलग से रिपोर्ट तैयार करेगी, जहां पर शिक्षकों के पद पचास प्रतिशत से कम होंगे, उन विभागों को नए शिक्षक दिए जाएंगे।

कुलपति ने कहा कि 330 गैर शिक्षकों के पदों को भरने के लिए सरकार को प्रपोजल भेज दिया गया है। जनवरी के पहले सप्ताह में गैर शिक्षकों के इन पदों को भरने को लेकर विज्ञापन दे दिया जाएगा। अहम यह है कि 300 पदों में क्लास फोर के साथ अन्य कैटेगिरी में कर्मचारियों के पदों को भरा जाएगा।